1 जून से बंद हो जाएंगी Google की यह मुफ्त सर्विस, देना होगा इतना चार्ज

google

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Google यूजर्स के लिए बड़ी खबर है।1 जून से कंपनी फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए मुफ्त में दी जाने वाली सेवाएं बंद करने जा रही है। इसके लिए अब आपको चार्ज देना, हालांकि कंपनी इस फैसले का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

यह भी पढ़े.. किसान सम्मान निधि योजना: इंतजार खत्म, इस दिन ट्रांसफर होंगे 8वीं किस्त के 2000 रुपये!

दरअसल, 1 जून 2021 से अगर आप Google ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। अगर ग्राहक पहले से दी गई 15 जीबी स्टोरेज के अलावा और स्टोरेज की मांग करता है तो एक जून से इसके लिए गूगल को भुगतान करना होगा।15GB क्लाउड स्टोरेज स्पेस में जीमेल, गूगल ड्राइव और अन्य Google सेवाओं के डेटा भी शामिल हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : मप्र में झमाझम का दौर जारी, इन संभागों में बारिश का अलर्ट

दरअसल, अभी तक Google की तरफ से यूजर्स को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करता है, ताकी इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर पाएं। लेकिन एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाएगी और अगर यूजर्स  इससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहतें हैं, तो उन्हें चार्ज देना होगा।

इसलिए उठाया यह कदम

खास बात ये है कि इस नई पॉलिसी (Google new policy) के बारे में गूगल ने पहले ही ऐलान कर दिया था।इसके पीछे का कारण प्रत्येक उत्पाद के लिए 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं है।Google ने एक ब्लॉगपोस्ट में बताया था कि लोग पहले से कहीं अधिक सामग्री अपलोड कर रहे हैं। वास्तव में, Gmail, ड्राइव और फोटो में हर दिन 4.3 मिलियन जीबी से अधिक डेटा जोड़ा जा रहा है।

कितना देना होगा चार्ज

अगर गूगल (Google) का कोई ग्राहक 15GB से ज्यादा स्टोरेज इस्तेमाल करना चाहता है तो उन्हें हर महीने 1.99 डॉलर यानी 146 रुपये दने होंगे। कंपनी की तरफ से इसे गूगल वन नाम दिया गया है। इसका सालाना चार्ज 19.99 डॉलर या फिर करीब 1500 रुपये है। ग्राहक को नए फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा, वहीं पुराने फोटो और वीडियो पहले की ही तरह सुरक्षित रहेंगे।

इन सर्विसेस का कर सकते है इस्तेमाल

गूगल यूजर्स DigiBoxx, Deggo, Microsoft One Drive का भी इस्तेमाल कर सकते है। DigiBoxx भारत का अपना क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जो आपको 20 जीबी तक मुफ्त स्टोरेज की सुविधा देता है। ये सर्विस एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है और आप 30 रुपए देकर 100 जीबी तक स्टोरेज हर महीने ले सकते हैं। Deggoमें भी आपको बिना विज्ञापन के 100 जीबी का मुफ्त डेटा मिलेगा। इसमें साइनअप करने पर आपको एक्स्ट्रा 5 जीबी डेटा मिलेगा, जबकि 500 जीबी के लिए आपको 220 रुपए देने होंगे ।इसके अलावा वही Microsoft One Drive ठीक गूगल की तरह ही आपको सर्विस देगा। इसमें 140 रुपए प्रति महीने देने पर 100 जीबी का डेटा मिलेगा।