Today Weather Update : 18 राज्यों में 5 सितंबर तक भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, मानसून-चक्रवाती सिस्टम का असर, UP-बिहार-उत्तराखंड में IMD की चेतावनी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मानसून (Monsoon) की अवस्था एक तरफ जहां सक्रिय है। वही देश में तीन नए एक्टिव सिस्टम में कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दे रहे हैं। IMD के मुताबिक कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy rain) का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग (Today Weather Update) ने रेड ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए आगामी 5 दिनों तक बिहार झारखंड उत्तरप्रदेश सहित हिमाचल उत्तराखंड और अन्य राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही एक बार फिर से उत्तर पूर्व भारत का मौसम बदल गया है। दरअसल पूरे मानसून सीजन में उत्तर पूर्व भारत में बारिश की कमी देखी गई थी।

हालांकि दिल्ली में अगले पांच से छह दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। ऐसी स्थिति में अब पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां गरज चमक के साथ 5 सितंबर तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है वहीं बिहार झारखंड में गरज चमक के साथ बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विशेषज्ञ किअमने तो इस महीने बारिश की कमी का कारण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीन कम दबाव वाले क्षेत्रों के विकास हैं, जिसने मध्य भारत पर मानसून की ट्रफ खींची और इसे लंबे समय तक उत्तर की ओर नहीं बढ़ने दिया।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi