Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

Trip Guide: Hotel Hacks- ऐसे करें बचत

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। कुछ लोग काम की वजह से हर समय यात्रा (travel) करते हैं और अन्य इसे आराम के लिए करते हैं। यदि आपके पास पैसा है तो ये यात्राएं शानदार (Trip Guide) हो सकती हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि आपको छुट्टी का आनंद लेने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। सौभाग्य से, हमने दिलचस्प होटल हैक्स (hotel hacks) का एक समूह भी इकट्ठा किया है जो आपके समय, पैसा बचाएगा, और स्थानीय सराय में आपके ठहरने को और अधिक सुखद बना देगा। भयानक शोर को अलग करने से लेकर अपने कपड़ों को ताज़ा रखने तक, आइए इन अद्भुत तरकीबों की खोज करें!

दरअसल हममें से कोई भी अपने बैग में रिसाव के जोखिम में साधन सामग्री के साथ यात्रा करना पसंद नहीं करता है। लेकिन आप एक छोटा प्लास्टिक बैग लेकर इसे अपने शैम्पू या साबुन की बोतल के ढक्कन के नीचे पेंच करके इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। इस तरह, सभी लीक को रोका जा सकेगा।

कुंजी कार्ड टिप (KEY CARD TIP) 

क्या आप हमेशा अपनी रोशनी को चालू करने के लिए कमरे की चाबी कार्ड स्लॉट में अपनी चाबी कार्ड डालने से नाराज हो जाते हैं? तो अधिक चिंता न करें, क्योंकि वास्तव में, उस स्लॉट में आप किसी भी कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। बस अपना इस्तेमाल किया हुआ मेट्रो कार्ड या उसी आकार का कुछ भी लें, इसे स्लॉट में चिपका दें, और इसे लगातार बिजली के उपयोग के लिए वहां रखें।

Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

दरवाजे के लिए एक हैक (A HACK FOR THE DOOR)

यदि आप लोगों के झुंड के साथ यात्रा कर रहे हैं या आपके पास बहुत सारा सामान है, तो आगे-पीछे यात्रा करना काफी कष्टप्रद हो सकता है। सौभाग्य से, अगर दरवाजा कोठरी के पास है, तो आप दरवाजे को हुक करने के लिए एक हैंगर का उपयोग कर सकते हैं और जब आप अंदर जाने की कोशिश करते हैं तो इसे खुला रखता है। बस सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया में कोई अन्य आपके कमरे में नहीं जाता है।

Read More: Gwalior News: भारत बंद के समर्थन में निकाला मशाल जुलूस, मांगा जन सहयोग

मिनीबार को ना छुए (DON’T TOUCH THE MINIBAR)

बेशक, लोग जानते हैं कि मिनीबार की कीमत बहुत अधिक है। हालांकि, अधिकांश लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं है कि अगर वे व्हिस्की की एक छोटी बोतल या प्रिंगल्स का एक पैकेट लेते हैं, तो उनसे भी शुल्क लिया जा सकता है। कुछ आधुनिक होटलों में स्वचालित मिनीबार होते हैं जो इसे समझते हैं, और वे इसे तुरंत आपके बिल में जोड़ देते हैं, भले ही आपने इसे वापस कर दिया हो। उनमें से कुछ उन शुल्कों को हटा सकते हैं यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपने उत्पादों का उपभोग नहीं किया है, लेकिन सावधान रहें!

ऐसे करें बचत (STAY FOR A LONG TIME)

अगर आपको एक सप्ताह से अधिक समय तक कहीं रुकना है, तो आप होटल को पहले से कॉल कर सकते हैं और छूट मांग सकते हैं। जाहिर है, एक नए मेहमान को लेने की तुलना में एक अतिथि को अधिक समय तक रखना बेहतर है।

उन्हें एक विशेष अवसर की सूचना देना

कुछ लोग एक विशेष अवसर जैसे हनीमून, जन्मदिन, बार मिट्ज्वा या यहां तक ​​कि एक नामकरण के लिए यात्रा कर रहे हैं। ठीक है, होटल को पहले से सूचित करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि वे आपको आपके कार्यक्रम के लिए एक सौदे की पेशकश करेंगे। आपको एक अप्रत्याशित अपग्रेड भी मिल सकता है। आपको केवल कर्मचारियों के प्रति विनम्र होना है, और वे आपकी देखभाल करेंगे।

Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

अपना टूथब्रश रखना

दुर्भाग्य से, होटल आपको आपके टूथब्रश के लिए एक कप नहीं देंगे और इसे वैनिटी पर रखना हाइजीनिक नहीं लगता है। यहां तक ​​कि अगर वे हर समय जगह साफ करते हैं, तो आप कभी नहीं जान सकते। सौभाग्य से, आप सिर्फ एक पेपर कप ले सकते हैं, इसे बीच में काट सकते हैं और अपने टूथब्रश को छेद में डाल सकते हैं। अब, यह किसी भी सतह को नहीं छूएगा।

अपना बैग कभी भी बिस्तर पर न रखें

दुर्भाग्य से, बिस्तर कीड़े उन चीजों में से एक हैं जो लगातार यात्रा के साथ आती हैं। ये क्रिटर्स मच्छरों से भी बदतर हैं, और ये आपके सामान के माध्यम से आपके घर वापस जा सकते हैं। इसलिए, उन्हें बाथरूम के पास रखना सबसे अच्छा है। फिर, कमरे में बिस्तर, कुर्सियों या सोफे की जाँच करें। भले ही आप 5-सितारा होटल में हों।

Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

एक शिकायत दर्ज़ करें

लोग गलती करते हैं लेकिन कभी-कभी, कुछ सेवाएं केवल असंतोषजनक होती हैं। हो सकता है कि आपके कमरे में गर्म पानी न हो या फ्रंट डेस्क आपकी वेक-अप कॉल भूल गया हो। कुछ लोग शिकायत करने में झिझक सकते हैं, लेकिन आपको करना ही होगा। बस अपनी आलोचना के साथ भी सम्मान करना याद रखें और प्रबंधक का आपको क्षतिपूर्ति के लिए छूट देने की सबसे अधिक संभावना है।

कभी भी बिस्तर का उपयोग न करें

हम पहले ही खटमलों की भयावहता के बारे में चर्चा कर चुके हैं, लेकिन आपको हमेशा कमरे में बिस्तरों से सावधान रहना चाहिए। जबकि एक होटल नियमित रूप से चादरें धोएगा और बदलेगा, इसके लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है। जिन बेडस्प्रेड्स पर कोई दाग नहीं है, वे शायद कभी न धोएं। इसलिए, हम इसे कमरे के कोने में रखने की सलाह देते हैं।

Foggy दर्पण

आप इस हैक को घर पर भी आजमा सकते हैं, खासकर ऐसे पुरुष जिन्हें सुबह शेव करने की जरूरत होती है। कुछ लोग दर्पण में कोहरे को साफ करने या तौलिए से पोंछने का इंतजार करते हैं, लेकिन इसे साफ करने के लिए आपको वास्तव में दर्पण में साबुन की एक पट्टी रगड़ने की जरूरत है। फिर, आप पूरे दर्पण को चमकाने के लिए एक सूखे कपड़े का उपयोग करें। यह इसे फिर से धूमिल होने से रोकेगा।

Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

डू नॉट डिस्टर्ब साइन

यदि आपको लगता है कि जिस होटल में आप रह रहे हैं वह अब तक का सबसे अच्छा होटल नहीं है, या गलती से सफाई कर्मचारियों के साथ बहस हो गई है, तो बेहतर होगा कि आप साइन बोर्ड को वहीं छोड़ दें। इस तरह, कोई भी आपके कमरे में प्रवेश नहीं करेगा, और आपको चोरी के सामान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। जब संकेत दरवाजे पर होता है, तो लोग मान लेते हैं कि आप वैसे भी कमरे में हैं।

बेहतर होटलों के लिए ब्राउज़ करें

एक बढ़िया युक्ति यह है कि वापसी योग्य मूल्य के लिए एक कमरा बुक किया जाए, और फिर आप बेहतर ऑफ़र के लिए पूरे क्षेत्र में ब्राउज़ कर सकते हैं। यह अधिक महंगा विकल्प लग सकता है, लेकिन आप इसे रद्द कर सकते हैं और अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप तय करते हैं कि अन्य होटल बेहतर नहीं हैं, तो आप अपनी मूल पसंद पर एक गैर-वापसी योग्य राशि पर स्विच कर सकते हैं।

Trip Guide: आपकी यात्रा को सुखद बनाने और पैसे बचाने कुछ स्मार्ट होटल हैक्स, छुट्टियां होगी मजेदार

अपना खुद का रात का खाना बनाना

अपनी यात्रा के अंत तक, हो सकता है कि आप होटल के बुफे से थक चुके हों और क्षेत्र के सभी रेस्तरां के प्रति अरुचि पैदा कर दें। हालांकि, आप हमेशा स्थानीय सुविधा स्टोर पर जाकर कुछ झटपट स्नैक्स ले सकते हैं जिन्हें आप कमरे में बना सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, होटल के कॉफी पॉट में रेमन बनाना आसान है। आप सैंडविच भी बना सकते हैं।

पूरा अंधेरा

जब आप किसी अपरिचित जगह पर होते हैं, तो आपको सोने में परेशानी हो सकती है, खासकर अगर इस नए शहर की रोशनी बहुत तेज हो। अधिकांश समय, आप पर्दों की व्यवस्था नहीं कर पाएंगे, इसलिए बीच में कोई अंतर नहीं है। हालाँकि, आपको बस पैंट हैंगर को कोठरी से पकड़ना होगा और उन्हें बंद रखने के लिए क्लिप के साथ पर्दे को दबाना होगा।

अपने सभी मूल्यवान वस्तु पास रखें

दुर्भाग्य से, जब आप आराम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आप अक्सर अपनी चीजों को भूल जाते हैं। आपके जीवन में अक्सर ऐसा होगा। एक चीज जो आप अपनी चाबियों, बटुए और अपने फोन जैसी मूल्यवान वस्तुओं को खोने से बचने के लिए कर सकते हैं, उन्हें हर एक दिन अपने साथ ले जाना है। आप अपने चार्जिंग कॉर्ड को किचेन में भी लूप कर सकते हैं और उसे भी ले सकते हैं।