UGC ने विश्वविद्यालय को दिए निर्देश, PG कोर्स में शुरू होगी प्रवेश की प्रक्रिया, CUET स्कोर से छात्रों को मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

वेबसाइट पर हर विषय की डिटेल एलिजिबिलिटी सहित प्रवेश से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में जल्द पीजी प्रवेश की प्रक्रिया (PG Admission Process) पूरी होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालय को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। यूजीसी ने पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन से जुड़ी तैयारियों को लेकर सभी यूनिवर्सिटी को पोर्टल तैयार रखें और समय पर एडमिशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल CUET PG के परिणाम जारी हो चुके हैं।

यूजीसी ने कहा है कि CUET स्कोर के आधार पर ही पीजी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय को दिशा निर्देश जारी करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि पीजी कोर्स में प्रवेश देने वाले सेंट्रल विश्वविद्यालय और दूसरे उच्च शिक्षा संस्थान को समय से प्रक्रिया सुनिश्चित करनी होगी। साथ ही पीजी कोर्स में प्रवेश समय पर शुरू हो , इसके लिए प्रक्रिया को छात्र हित में तैयार किया जाए।

यूजीसी ने दिशा निर्देश ने स्पष्ट किया है कि जिन जिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित राज्य नीति और डीम्ड विश्वविद्यालय द्वारा पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए सीयूईटी को चुना गया है। उन सभी संस्थानों को अपनी वेबसाइट और वेब पोर्टल पर जरूरी जानकारी उपलब्ध करानी होगी। ताकि छात्रों को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। वहीं ऐसा पोर्टल तैयार करना होगा। जिसके जरिए छात्र आसानी से प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सके।

Read More :  लाखों पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, अक्टूबर में अतिरिक्त पेंशन का होगा भुगतान, बढ़ेगी पेंशन-अनुकंपा भत्ते की राशि, आदेश जारी

यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार के मुताबिक इस बार विश्वविद्यालय द्वारा पीजी कोर्स के लिए CUET स्कूल को मान्यता दी गई है। यह सभी संस्थान और विश्वविद्यालय को अपने एडमिशन प्रक्रिया में इसे शामिल करना होगा। इसके अलावा वेबसाइट पर हर विषय की डिटेल एलिजिबिलिटी सहित प्रवेश से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

बता दें कि CUET स्कोर के आधार पर इस साल 66 विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होगी। अगले साल इस संख्या के और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल दिल्ली सहित कई विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष सीयूईटी प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लिया गया था। वहीं अगले साल यह सभी विश्वविद्यालय इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।