UP Weather : आज 37 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश, तेज हवा-ओलावृष्टि की भी चेतावनी, 4 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, पढ़े IMD का पूर्वानुमान

up weather

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पिछले 24 घंटों में कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है। यूपी मौसम विभाग ने आज शनिवार को भी 37 जिलों में बारिश, आंधी और ओले को लेकर अलर्ट जारी किया है।शनिवार को पश्चिमी यूपी के जिलों में रेड अलर्ट और पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी देते हुए यूपी के किसानों को भी अलर्ट कर दिया है। 3 अप्रैल को नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, ऐसे में 4 से मौसम में बदलाव आएगा।

37 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का रेड-येलो अलर्ट

  1. यूपी के मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, आगरा, अलीगढ़, एटा, हरदोई, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत, बिजनौर, हरदोई, पीलीभीत आदि जिलों में ओलावृष्टि हो सकती है।
  2. राजधानी लखनऊ, गौतम बुद्धनगर, रायबरेली, बाराबंकी, बदायूं, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, संभल, हाथरस, आगरा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, हापुड़, औरैया, फिरोजाबाद, इटावा, बरेली, मैनपुरी, कन्नौज और मुरादाबाद में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
  3. मौसम विभाग ने कानपुर नगर, कानपुर देहात, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, एटा, जालौन, कन्नौज, औरैया, और फर्रुखाबाद में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन जिलों में 87 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
  4. आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फरुर्खाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर, संभल, बदायूं और आसपाल के इलाकों में बारिश होने की संभावना है।इन जिलों में धूल भरी आंधी के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

जानिए अपने जिलों का हाल

  1. नोएडा और गाजियाबाद में शनिवार की शाम फिर मौसम खराब हो सकता है।गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है, गरज के साथ बारिश हो सकती है।
  2. लखनऊ में भी दिन के वक्त हल्के बादल आसमान में दिखाई देंगे और बारिश के साथ धूलभरी आंधी चल सकती है। लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।लखनऊ डीएम ने दृष्टिगत जनपदवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है
  3. अयोध्या में सुबह से आसमान में बादल छाए है। आज बारिश होने की संभावना है। हवा सामान्य गति से पश्चिमी की ओर चलेंगी। अगले 24 घंटे में भी 4 से 5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। आज अधिकतम तापमान 29 °C और न्यूनतम तापमान 16 °C रहने का पूर्वानुमान है। हवा की रफ्तार 8 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।
  4. सहारनपुर में आज अधिकतम तापमान 25 °C और न्यूनतम तापमान 16 °C रहने का अनुमान है। झांसी में आज आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 34 °C और न्यूनतम तापमान 19 °C के आस-पास रह सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)