अगले हफ्ते फिर बदलेगा MP का मौसम, आज 40 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश-बिजली का ऑरेंज-येलो अलर्ट, ओलावृष्टि-आंधी, जानें शहरों का हाल

आज शनिवार को ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन समेत 21 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 3 दिन बाद 5 मार्च से अगले पश्चिमी विश्व के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। इस बेमौसम बारिश ओले से खेतों में खड़ी गेहूं, चना आदि फसलों को नुकसान हो सकता है।

mp weather

MP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने से एक बार फिर मध्यप्रदेश का मौसम बदल गया है।पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई और कहीं कहीं ओले भी गिरे।आज शनिवार को भी 40 जिलों में मौसम बदला रहेगा, इस दौरान बारिश, बिजली और ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बेमौसम बारिश ओले से खेतों में खड़ी गेहूं, चना आदि फसलों को नुकसान हो सकता है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में अफगानिस्तान और उसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर पश्चिमोत्तर अरब सागर तक मध्य क्षोभमंडल में ट्रफ लाइन बन रही है। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आ रही है, जिसके चलते मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है। आज शनिवार को ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन समेत 21 जिलों में ओले-बारिश का अनुमान है। 5 मार्च 2024 से अगले पश्चिमी विश्व के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है।

5 मार्च को फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार-रविवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है, इसके चलते सुबह ठंड का असर देखने को मिलेगा।इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से शाजापुर-सागर समेत कई जिलों में फसलों को बड़ा नुकसान होने की आशंका है। हालांकि पांच मार्च को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के भी संकेत है, अगर यह मजबूत हुआ तो इसका असर मध्य प्रदेश पर देखने को मिल सकता है।

आज जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट

  • शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सागर, उज्जैन, श्योपुर, सागर, दमोह, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, पन्ना, कटनी, सतना और रीवा में बारिश के साथ ओले गिर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • भोपाल, विदिशा, रायसेन, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
  • इंदौर और भोपाल संभाग के जिलों के साथ नीमच, मंदसौर, आगरमालवा, रतलाम जिलों में यलो अलर्ट । 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।
  • ग्‍वालियर-चंबल संभाग के जिलों के साथ दमोह, सागर, दमोह, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, शाजापुर, बैतूल, उज्‍जैन देवास जिले में ओले गिरने की संभावना है।
  • रायसेन/सांची, विदिशा, श्योपुर कलां, दक्षिण सागर, दमोह, नरसिंगपुर, पांढुर्ना, दतिया/रतनगढ़, शहडोल, कटनी, मैहर, में बिजली/ओलावृष्टि (मध्यम ओलावृष्टि, 60 किमी प्रति घंटे तक की हवा) के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।
  • उमरिया/बांधवगढ़ और जबलपुर/एपी/भेड़ाघाट के साथ-साथ नीमच, मंदसौर, गुना, ग्वालियर, मुरैना, शिवपुरी/कुनो_एनपी, अशोकनगर, भोपाल, बैतूल, उदयगिरि, नर्मदापुरम/पचमढ़ी, भीमबेटका में हल्की गरज के साथ बिजली (हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे) होगी।
  • झाबुआ, भिंड, छिंदवाड़ा/पेंच, सिवनी, सतना/चित्रकूट, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, अनुपपुर/अमरकंटक, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और निवारी जिले दोपहर के समय।

अगले हफ्ते फिर बदलेगा MP का मौसम, आज 40 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश-बिजली का ऑरेंज-येलो अलर्ट, ओलावृष्टि-आंधी, जानें शहरों का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News