MP: छठवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7% वृद्धि, पेंशनरों की मंहगाई राहत में इजाफा, आदेश जारी

-government-will-reward-the-informers-of-adulteration

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में छठवें वेतन आयोग (6th pay commission) में वेतन प्राप्त कर रहे कर्मचारियों (Employees) के मंहगाई भत्ते में 7% की बढ़ोत्तरी की गई है। राज्य शासन द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 01 अगस्त 2022 से भुगतान माह सितम्बर 2022 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते की दर लागू होगी। बता दें कि 1 मार्च 2022 (भुगतान माह अप्रैल 2022) से 196% की दर से मंहगाई भत्ता दिया जा रहा है। अब यह बढ़कर 203% हो जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो।

Transfer : जेल विभाग में सहायक जेल अधीक्षक और उप जेल अधीक्षक के तबादले, देखिए लिस्ट

इसी के साथ एक और बड़ा फैसला लेते हुए राज्य सरकार ने पेंशनरों (pensioners ) को पेंशन पर मंहगाई राहत स्वीकृत कर ली है और सभी विभागों को इसका शीघ्र भुगतान करने के निर्देश भी दिए हैं। फिलहाल पेंशनरों और उनके परिवार को एक मई (भुगतान माह जून 2022) से छठवें वेतन मान में मूल पेंशन/परिवार पेंशन पर 174% की दर से एवं सातवें वेतनमान में 22% की दर से महंगाई राहत स्वीकृत है। अब नए आदेश के बाद 1 अगस्त 2022 से छठवें वेतनमान में मंहगाई राहत दर 189% और सातवें वेतनमान में 28%  प्रतिशत होगी। ये दर सितम्बर 2022 से दी जाएगी। इसके तहत 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत दी जाएगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।