कर्मचारियों के लिए अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे शासकीय कार्यालय, आदेश जारी, मिलेगा लाभ

employees transfer

Employees Holiday : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें अवकाश का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन्हें इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक सहित स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। जिसका लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा वार्षिक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाने के साथ ही जिला में स्थानीय अवकाश घोषित करने का प्रावधान है। जिसके तहत अब कई जिलों के कलेक्टर द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

आदेश जारी

छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के अवकाश में संशोधन किया गया हैं। ऐसे में उन्हें एक और सार्वजनिक अवकाश का लाभ मिलेगा। प्रदेश में गोवर्धन पूजा पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश पत्र में संशोधन किया गया है।

शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया की 11 अक्टूबर 2022 के आदेश पर आंशिक संशोधन करते हुए 13 नवंबर सोमवार को गोवर्धन पूजा पर पूर्व घोषित स्थानीय अवकाश के स्थान पर संपूर्ण छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

जिले में स्थानीय अवकाश की घोषणा

छत्तीसगढ़ के कवर्धा के कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने कैलेंडर वर्ष 2023 के लिए कबीरधाम जिले में स्थानीय अवकाश की घोषणा की है। स्थानीय अवकाश में आंशिक संशोधन किया गया है। वर्ष 2023 के वार्षिक कैलेंडर में कबीरधाम जिले में दशहरा महानवमी 23 अक्टूबर और गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को स्थानीय अवकाश रहेगा। बता दे कि इससे पहले स्थानीय अवकाश में सावन माह के प्रथम सोमवारी को भी शामिल किया गया था। जिसमें संशोधन किया गया है।

कोरबा :  तीन स्थानीय अवकाश घोषित

जिला कोरबा के कलेक्टर संजीव कुमार झा द्वारा तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। इन तीनों स्थानीय अवकाश पर कोरबा में स्कूल कॉलेज सहित सरकारी संस्थाओं को बंद रखा जाएगा। इसके साथ ही अन्य प्रतिष्ठानों को भी बंद रखने की आदेश जारी किए गए हैं। जिन तीन त्योहारों पर स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। उसमें गणेश चतुर्थी के अलावा दीपावली और दशहरा शामिल है।

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कोरबा जिले में स्थानीय अवकाश 19 सितंबर 2023 गणेश चतुर्थी के मौके पर घोषित किया गया है। ऐसे में उन्हें संपूर्ण दिवस का स्थानीय अवकाश दिया जाएगा। वहीं दशहरा महानवमी के उपलक्ष्य पर 23 अक्टूबर को भी स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। साथ ही दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा पर भी 13 नवंबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया। हालांकि यह अवकाश कोषालय , उप कोषालय और बैंक पर लागू नहीं किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News