MP: किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार का बड़ा फैसला, सीमा घटाई, इस तरह मिलेगा लाभ

पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम 100 हेक्टेयर की सीमा को घटा कर 50 हेक्टेयर कर दिया है।

mp farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। केन्द्र सरकार ने फसल बीमा योजना के लाभ के लिए सीमा घटाई है। अब किसानों को पटवारी हल्के में 50 हेक्टेयर में बोवनी पर भी बीमे का लाभ मिलेगा । केन्द्र सरकार के इस फैसले पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने केन्द्र सरकार का आभार जताया है।

यह भी पढ़े..CG Weather: फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मप्र कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने अधिकतम किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने के लिये पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम 100 हेक्टेयर की सीमा को घटा कर 50 हेक्टेयर कर दिया है। मंत्री पटेल ने किसानों के हित में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश के किसानों की ओर से आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों की सरकार से बड़ी मांग, ग्रेड पे-वेतन और छुट्टी पर ताजा अपडेट, जानें कब मिलेगा लाभ?

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि खरीफ और रबी 2022-23 के लिये पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम सीमा अब 50 हेक्टेयर होगी। इससे छोटी जोत के किसानों को भी बोई जाने वाली फसलों का लाभ बीमा योजना में मिल सकेगा। पहले यह सीमा 100 हेक्टेयर होने से पटवारी हल्के में कुछ किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रह जाते थे।