PM Kisan: अटक सकते है 11वीं किस्त के 2000, नियमों में बदलाव! जल्द अपडेट करें ये डिटेल्स

pm kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment)का लाभ लेने वाले किसानों के लिए काम की खबर है। अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त जारी की जा सकती है, लेकिन किस्त की 2000 रूपए की राशि ना अटकें, इसलिए किसान ई-केवाईसी समेत कई जानकारियों को पहले ही पूरा कर दें, क्योंकि सरकार ने पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड (Documents for PM Kisan Scheme) करने के नियमों में कुछ बदलाव किया है।इसमें सरकार ने राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल (PM Kisan Samman Nidhi Portal) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना बहुत जरूरी है।इसमें आपको आधार में दर्ज अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth), लिंग, श्रेणी (SC/ST) आदि जानकारियों को अपलोड करना होगा।अगर यापके पास आधार नहीं है तो आप किसी अन्य डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा डॉक्यूमेंट में आप राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), नरेगा कार्ड या किसी राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोई और पहचान पत्र भी आप पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैंबैंक खाते की सही जानकरी अपलोड करना बहुत जरूरी है। सहीं बैंक खाते नंबर के साथ-साथ IFSC कोड भी अपलोड करें, चुंकी गलत बैंक (Wrong Bank Details) जानकारी के कारण किसानों के पैसे खाते में नहीं ट्रांसफर होते हैं। अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) और राशन कार्ड (Ration Card) की जानकारी दें। किसानों को किसानों को ई-केवाईसी (e-KYC) करना अनिवार्य है और इसके बिना खाते में पैसे नहीं आएंगे।

इसके अलावा दस्तावेज की पीडीएफ कॉपी बनाकर ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपलोड करनी होगी। अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आवेदक को राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना बेहद जरूरी होगा। बता दे कि केंद्र की मोदी सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है।

जल्द आएगी 11वीं किस्त

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी हो चुकी है।  1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Yojana 1th Installment) की 10वीं किस्त के तहत 10 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे।  अब किसानों को 11वीं किस्त जारी की जानी है। संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल 2022 में करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जा सकती है। किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) किए जा सकते है। लेकिन इसके पहले खाते में ई-केवायसी और राशन कार्ड नंबर भी अपडेट कर लें।

ऐसे चेक करें ताजा अपडेट

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई है।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

ऐसे पूरा करें e-KYC

  •  सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर eKYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें
  • अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें। AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालेंअगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।

इन नंबरों पर कर सकते है शिकायत

  1. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  2. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  3. पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  4. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  5. पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  6. ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News