MP के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अधिभार राशि माफ, अबतक 4652 लाभान्वित

योजना के दो विकल्पों के अंतर्गत बकाया मूल राशि में 40 अथवा 25 प्रतिशत की छूट दी जा रही है तथा दोनों विकल्पों में अधिभार राशि को पूरी तरह माफ करने का प्रावधान रखा गया है।

बिजली उपभोक्ता

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए काम की खबर है। बिजली बिल भुगतान केन्द्र 27 नवम्बर (शनिवार) एवं 28 नवम्बर (रविवार)को  को भी खुलेंगे।मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Central Zone Electricity Distribution Company Consumers) के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत 27 नवम्बर (शनिवार) एवं 28 नवम्बर (रविवार)को बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह कार्य करते रहेंगे। वही पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 880 शिविर लगाए, जिसमें 4652 बिजली उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। वही कोरोना काल की बकाया बिजली बिल राशि में भी भारी छूट मिल रही है।

यह भी पढ़े.. मप्र पंचायत चुनाव: कलेक्टरों से 30 नवंबर तक मांगी जानकारी, BLO को भी निर्देश जारी

भोपाल शहर वृत्त के अंतर्गत चारों शहर संभाग यथा पश्चिम, पूर्व, दक्षिण तथा उत्तर संभाग के अंतर्गत सभी जोनल कार्यालय और दानिश नगर, मिसरोद, मण्डीदीप में बिल भुगतान केन्द्र उक्त छुट्टी के दिन भी सामान्य कार्य दिवस की तरह खुले रहेंगे। बिजली उपभोक्ताओं (MP Electricity Consumers) से अपील है कि वे राजधानी के जोनल आफिस में कैश काउंटरों पर बिल भुगतान और भोपाल शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित ATP मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों-अधिकारियों को बड़ी राहत, जल्द मिलेगी ये सुविधा

बिलों के भुगतान की सुविधा MP Online, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल portal.mpcz.in (Net Banking, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, UPI, ECS, BBPS, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) Phone Pay, Amazon Pay, Google Pay, Paytm App एवं उपाय मोबाइल एप के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों में बिजली वितरण केन्द्र और बिल भुगतान केन्द्र अवकाश के दिनों में खुले रहेंगे। इसके लिए सभी मैदानी महाप्रबंधकों को निर्देशित किया गया है।

40 अथवा 25 प्रतिशत की छूट 

राज्य शासन (MP Government) द्वारा संकट के दौरान एक किलोवॉट भार तक के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिल की 31 अगस्त 2020 तक की आस्थगित की गई बकाया राशि के निराकरण के लिए ‘‘समाधान योजना’’ लागू की गई है। योजना के दो विकल्पों के अंतर्गत बकाया मूल राशि में 40 अथवा 25 प्रतिशत की छूट दी जा रही है तथा दोनों विकल्पों में अधिभार राशि को पूरी तरह माफ करने का प्रावधान रखा गया है। ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बिजली उपभोक्ताओं से समाधान योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह किया है।

4652 बिजली उपभोक्ता लाभान्वित

मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MP East Zone Electricity Distribution Company Limited) द्वारा बकायादार उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बकाया राशि का निराकरण करने विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। कंपनी क्षेत्र में अब तक लगे 880 शिविर में 4652 बकायादारों ने समाधान योजना का लाभ उठाया।कंपनी द्वारा  बकायादार उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि 15 दिसंबर 2021 के पूर्व आवेदन कर समाधान योजना का लाभ उठायें।

इन जिलों को मिला लाभ

जबलपुर रीजन में 502 शिविर में 3666 उपभोक्ताओं ने योजना का विकल्प चुनकर आवेदन पत्र जमा किए हैं। इसी तरह सागर रीजन में 132 शिविर में 167 उपभोक्ताओं ने, रीवा रीजन में 167 शिविर में 685 उपभोक्ताओं ने तथा शहडोल रीजन में लगे 79 शिविर में 134 उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ उठाया।