भाजपा-कांग्रेस में सीट बदलने पर मंथन, शेष सीटों पर एलान जल्द

bjp-and-congress-release-candidates-soon-in-madhya-pradesh-

भोपाल। कांग्रेस एवं भाजपा में अभी तक घोषित कुछ प्रत्याशियों के विरोध के चलते दोनों दल कुछ सीटों पर प्रत्याशी बदलने को लेकर आज मंथन करने जा  रहे हैं। संभवत: आज कांग्रेस एवं भाजपा के कुछ और प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो सकता है। प्रत्याशी चयन को लेकर दिल्ली में आज कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो रही है। जिसमें भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ दिल्ली प्रवास पर हैं। वे संभवत: सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने के बाद मप्र लौटेंगे। 

मप्र की 29 लोकसभा सीटों के लिए भाजपा अभी तक 18 और कांगे्रस ने 9 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय किए हैं। भाजपा में राजगढ़, बालाघाट, भिंड और शहडोल में प्रत्याशियों का पार्टी में ही खुलकर विरोध हो रहा है। शहडोल में सांसद ज्ञान सिंह को पार्टी को आश्वस्त किया है कि उनके पर फिर से विचार किया जाएगा। हालांकि मप्र भाजपा के एक आला पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी बदलने की संभावना कम है, जो लोग विरोध कर रहे हैं, उन्हें हर संभव मनाने का प्रयास किया जा रहा है। नामांकन पत्र वापसी तक वे नहीं मानते हैं तो फिर उन्हें बाहर का रास्ता दिखा जाएगा। इस पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान भी कई सीटों पर भाजपा नेता एवं कार्यकर्ताओं ने ही प्रत्याशियों का विरोध किया था, लेकिन पार्टी ने प्रत्याशी नहीं बदला। बल्कि विरोध करने वालों को बाहर का रास्ता दिखा गया गया था। वहीं कांग्रेस हाईकमान होशंगाबाद और टीकमगढ़ से कांग्रेस पार्टी प्रत्याशियों पर पुनर्विचार कर सकती है। दोनों सीटों पर घोषित किए गए प्रत्याशियों को पार्टी कमजोर मानकर चल रही है।


इन सीटों पर हो सकता नामों का ऐलान 

भारतीय जनता पार्टी आज भोपाल, विदिशा, इंदौर, सागर, देवास, गुना, ग्वालियर, खजुराहो, रतलाम, छिंदवाड़ा,धार लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है। प्रत्याशी चयन को लेकर पार्टी हाईकमान कई दौर की बैठक कर चुका है। अभी तक भाजपा मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, दमोह, रीवा, सतना, सीधी, जबलपुर, मंडला, होशंगाबाद, उज्जैन, खरगोन, बैतूल, बालाघाट, राजगढ़, मंदसौर, खंडवा, शहडोल सीट से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हो चुकी है। 


नकुल, सिंधिया, सिंह के नाम का ऐलान आज संभव

प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस अभी तक सिर्फ 9 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है। जिनमें टीकमगढ़, खजुराहो, शहडोल, बालाघाट, होशंगाबाद, भोपाल, मंदसौर,रतलाम, बैतूल शामिल हैं। जबकि शेष 20 सीटों में से ज्यादातर सीटोंं पर  प्रत्याशियों के नाम का ऐलान आज हो सकता है। जिनमें सीधी, जबलपुर, मंडला, गुना, ग्वालियर, राजगढ़, छिंदवाड़ा भी शामिल हैं। जबलपुर से विवेक तन्खा, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीधी से अजय सिंह को प्रत्याशी बनाना लगभगत तय है। मप्र में पहले चरण में 29 अप्रैल को चुनाव होना है। इसके लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, जो 9 अप्रैल तक चलेगी।