MP News : आदेशों की अवहेलना, कई विभाग में लंबित CM Helpline के मामले, कलेक्टर्स के निर्देश

CM HELPLINE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) के निर्देश के बावजूद सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) की शिकायत का निराकरण नहीं किया जा रहा है। विभाग के अफसर इसमें पूरी तरह से लापरवाह बने हुए हैं। मुख्यमंत्री से लेकर कलेक्टर (collector) के निर्देश के बावजूद अफसरों की लापरवाही अब बढ़ते जा रहे हैं। इसके बाद सीएम शिवराज ने इस मामले में हर सप्ताह कलेक्टर द्वारा अधिकारियों से इस प्रकरण के निराकरण और समीक्षा की कार्रवाई की जा रही है।

आंकड़ों के मुताबिक सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीते 300 दिनों से 768 पुरानी शिकायत का निराकरण नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा 100 दिनों से 3182 शिकायत लंबित है। वहीं सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के मामले में सबसे अधिक लंबित प्रकरण पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पुलिस, राजस्व और खाद आपूर्ति विभाग के हैं। 700 से अधिक ऐसे Case हैं, जो 300 से अधिक दिनों से लंबित हैं। इसका निराकरण नहीं किया गया है।

 Pro kabaddi league :- सोमवार को होगा एलीमिनेटर राउन्ड, जल्द ही होगा विजेता का फैसला

इसके अलावा पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सबसे अधिक 489 शिकायत लंबित है। वहीं राजस्व विभाग के 194, स्कूल शिक्षा विभाग के 150, कृषि विभाग के 108, गृह विभाग के 69 और परिवहन विभाग के 56 शिकायतों का निराकरण नहीं किया गया है। वहीं पुलिस विभाग के 193 शिकायत सहित राजस्व विभाग के 192 शिकायत का निराकरण अब तक नहीं किया गया है।

इसके अलावा सामान्य प्रशासन विभाग के 120, लोक स्वास्थ्य के 5,  भोज मुक्त विश्वविद्यालय के 50 सहित पेयजल नगर निगम के 48 शिकायतें लंबित है। पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक के 685 मामले ऐसे हैं, जिसको बिना निपटाएं 100 दिन से अधिक का समय निकल गया है। वहीं राजस्व विभाग नहीं 640 शिकायत ऐसी है, जो 100 दिन से अधिक से लंबित है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News