Chandrayaan-3 Google Doodle : गूगल ने चंद्रयान-3 को लेकर बनाया खास डूडल, इस अंदाज में दी बधाई

Chandrayaan-3 Google Doodle : भारत के चंद्रयान 3 ने इतिहास रच दिया है। चांद के दक्षिण ध्रुव पर सफल लैंडिंग के बाद देशवासी जश्न मना रहे हैं वहीं दुनियाभर से बधाई मिलने का सिलसिला जारी है। सर्च इंजिन गूगल ने भी डूडल बनाकर इस मौके पर खास तौर पर मुबारकबाद दी है।

स्पेशल गूगल डूडल

23 अगस्त 2023 का दिन भारत की अंतरिक्ष यात्रा  के इतिहास में चांदनी से लिखा जाएगा..आखिर हमारे चंद्रयान-3 ने चांद के साउथ पोल में साॅफ्ट लैंडिंग कर जो कीर्तिमान बनाया है, उसका लोहा दुनिया मान चुकी है। भारत ने सिर्फ ने चांद की सतह पर सफलता पूर्वक लैंडिंग ही नहीं की बल्कि  चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया है। इस मौके पर गूगल ने एक स्पेशल डूडल बनाया है। इसमें चांद नजर आ रहा है और इसके नीचे चंद्रयान दिख रहा है।

ये एक GIF वीडियो है जिसमें GOOGLE की अंग्रेजी स्पेलिंग के दूसरे O को चांद के रूप में दर्शाया है और इसके पीछे आसमान में तारे नजर आ रहे हैं। चांद अपने आसपास चंद्रयान-3 को घूमते देखता है और फिर जैसे ही चंद्रयान उसकी सतह पर लैंडिंग करता है..चांद को मुस्कुराते और खुश होते दिखाया गया है। खुशी में चांद चंद्रयान के लिए एक दिल भी उछालता है।

दुनियाभर से मिल रही बधाई

बता दें कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रेंज में सतीश धवन केंद्र से पिछले महीने 14 जुलाई को चंद्रयान-3 लॉन्च किया गया था। इसकी लैंडिंग पर दुनियाभर की निगाहें टिकी थीं और 23 अगस्त को भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। इससे पहले रूस, चीन और अमेरिका चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर चुके हैं। ये दिन हर भारतवासी के लिए गर्व लेकर आया है और अब दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है। बधाइयों का सिलसिजा जारी है और गूगल डूडल भी इस खुशी में साझेदार बना है। उसने अपने इस सुंदर GIF वीडियो के जरिए भारत को बधाई दी है।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News