कीर समाज सम्मेलन : CM के कई बड़े ऐलान- गठित होगा एक नया बोर्ड, ऐच्छिक अवकाश, उद्यम क्रांति योजना का लाभ, केन्द्र को भेजा जाएगा यह प्रस्ताव

Pooja Khodani
Published on -
cm shivraj

Shivraj Singh Chouhan : मप्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार का फोकस हर वर्ग पर बना हुआ है। आए दिन किसान, कर्मचारियों, महिलाओं और युवाओं को लेकर बड़ी बड़ी घोषणाएं की जा रही है। इसी कड़ी में अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कीर समाज को कई सौगातें दी है। सीएम ने ऐलान किया है कि वीरांगना माँ पूरी बाई की जयंती पर एच्छिक अवकाश दिया जाएगा और कीर समाज के कल्याण बोर्ड का भी गठन होगा

शनिवार को निवास पर आयोजित कीर समाज के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह  ने कहा है कि प्रदेश में उचित स्थान चयन कर वीरांगना माँ पूरी बाई की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 11 दिसम्बर को माँ पूरी बाई जयंती को धूमधाम से मनाया जाएगा, इस दिन एच्छिक अवकाश घोषित किया जाएगा। माँ पूरी बाई के नाम पर कीर समाज का कल्याण बोर्ड भी बनाया जाएगा। कीर समाज से मेरा संबंध बचपन से ही रहा है। कीर समाज के लोगों के बीच में खेला कूदा और बड़ा हुआ हूँ। कीर समाज के साथ कदम से कदम मिला कर चलूंगा। कीर समाज के कल्याण, उत्थान और बच्चों की पढ़ाई- लिखाई में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाया जाएगा

सीएम चौहान ने कहा कि  कीर समाज के व्यवसाय परिवर्तन का मामला विचाराधीन है। यह वास्तविकता है कि आपका जो व्यवसाय वर्तमान में जो लिखा है वह नहीं है। कीर समाज कृषि, कृषि-मजदूरी, तेंदूपत्ता संग्रहण, महुआ बीनना आदि कार्य करता है। जाति के सामने आपका वास्तविक व्यवसाय लिखे जाने की कार्यवाही की जाएगी। पुन: सर्वे करके अनुशंसा के साथ अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजेंगे। प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में धन आड़े नहीं आने दिया जाएगा। मेडिकल/इंजीनियरिंग और उच्च शिक्षा की फीस मामा भरवाएगा। हम यह प्रयास भी करेंगे के बच्चे पारम्परिक व्यवसाय के अलावा उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में आगे आएं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत इच्छुक युवाओं को एक लाख से लेकर 50 लाख तक लोन दिया जाएगा। इसकी गारंटी सरकार लेगी।

टाइगर के साथ मप्र अन्य क्षेत्रों में भी अग्रणी- शिवराज सिंह चौहान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश में सर्वाधिक 785 बाघ मध्यप्रदेश में है, जिनकी वजह से प्रदेश को यह गौरव पुन: मिला। मध्यप्रदेश एक बार फिर टाइगर स्टेट बन गया है। मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी अग्रणी है। टाइगर स्टेट के साथ-साथ मध्यप्रदेश तेंदुआ और घड़ियाल स्टेट भी है। गिद्ध और भेड़ियों की संख्या में भी हम आगे हैं। गिद्धों को पुर्नस्थापित करने की हमारी कोशिशें लगातार जारी हैं। प्रदेश में इंसान की जिंदगी बेहतर बनाने के साथ-साथ वन्य-प्राणियों का अस्तित्व बनाये रखने का अभियान लगातार जारी रहेगा।

सीएम की प्रमुख घोषणाएं

  1. वीरांगना माँ पूरी बाई की जयंती पर एच्छिक अवकाश दिया जाएगा ।
  2. कीर समाज के कल्याण बोर्ड का गठन होगा
  3. वीरांगना माँ पूरी बाई की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
  4. 11 दिसम्बर को माँ पूरी बाई जयंती को धूमधाम से मनाया जाएगा।
  5. जाति के सामने वास्तविक व्यवसाय लिखने की कार्यवाही होगी
  6. पुन: सर्वे करके अनुशंसा के साथ अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजेंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News