DA Hike Update : पांचवें वेतनमान वाले कर्मचारियों को 427 फीसदी वहीं छ्ठे वेतनमान वाले कर्मचारियों को 230 फीसदी की दर से मिलेगा महंगाई भत्ता, राज्य वित्त विभाग ने जारी किए आदेश

DA News

DA News : उत्तर प्रदेश सरकार में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश वित्त विभाग ने जारी कर दिए हैं। इस आदेश के अनुसार अब कर्मचारियों को मूल वेतन का 230 फीसदी और 427 फीसदी भत्ता प्रदान किया जाएगा।

1 जुलाई 2007 से किया जाएगा भुगतान

आपको बता दें उत्तर प्रदेश वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार राज्य सरकार में कार्यरत ऐसे कर्मचारी जिन्हें केंद्र सरकार के छठे वेतनमान और राज्य सरकार की वेतन संरचना के हिसाब से लाभ मिल रहा है, उन्हें अब 230 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। वहीं ऐसे कर्मचारी जिन्हें पांचवें वेतनमान और राज्य सरकार की वेतन संरचना के हिसाब से लाभ मिल रहा है उन्हें अब 427 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। सभी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2007 से यह लाभ प्रदान किया जाएगा।

नकदी में किया जाएगा भुगतान

दीपक कुमार, मुख्य सचिव वित्त विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए इस आदेश के अनुसार बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान 1 नवंबर 2023 से नकदी के रूप में किया जाना तय किया गया है। इससे पहले की राशि कर्मचारियों के प्रॉविडेंट फंड में जमा कर दी जाएगी। जिन अधिकारी या कर्मचारी का प्रॉविडेंट फंड खाता उपलब्ध नहीं है, उनकी राशि या तो एरियर और पीपीएफ खाते में जमा की जाएगी या फिर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में प्रदान की जाएगी।

ऐसे दिया जाएगा रेसिडुअल डियरनेस अलाउंस

साथ ही ऐसे कर्मचारी जो कि एनपीएस के तहत आते हैं, उनके रेसिडुअल डियरनेस अलाउंस की धनराशि के बराबर की 10 प्रतिशत धनराशि टियर एक खातों में जमा की जाएगी और 14 फीसदी के बराबर धनराशि टियर एक पेंशन खातों में जमा कर दी जाएगी। 90% धनराशि कर्मचारियों के PPF खाते में या NSC के रूप में प्रदान की जाएगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News