दमोह उपचुनाव 2021: कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चर्चा में इनके नाम, 1-2 दिन में ऐलान संभव

दमोह उपचुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 55-दमोह में 1 लाख 24 हजार 293 पुरूष, 1 लाख 15 हजार 408 महिला एवं 8 अन्य मतदाओं को मिलाकर कुल 2 लाख 39 हजार 709 मतदाता है।

कांग्रेस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा दमोह उपचुनाव (Damoh By-election) की तारीखों के ऐलान के बाद मप्र में सियासी हलचल तेज हो गई है। एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)ने बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर राहुल लोधी (Rahul Lodhi) के नाम पर मुहर लगा दी है वही दूसरी तरफ पिछले उपचुनाव (By-election) में करारी हार झेल चुकी कांग्रेस (Congress) को अबतक जिताऊ उम्मीदवार नहीं मिल पाया है। हालांकि भोपाल (Bhopal) से दिल्ली (Delhi) तक मंथन तेजी से चल रहा है।

यह भी पढ़े.. MP: 12वीं की 4 छात्राएं समेत 5 कोरोना पॉजिटिव, दे रही थी प्रैक्टिकल परीक्षा, छात्रों में हड़कंप

सुत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि दमोह उपचुनाव  के लिए  एमपी कांग्रेस ने दो नामों का पैनल तैयार कर लिया है, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ (Kamal Nath) दिल्ली हाईकमान से चर्चा के बाद फायनल करेंगे।इसके लिए कमलनाथ के दिल्ली दौरे की भी खबर है। संभावना जताई जा रही है एक दो दिन में कांग्रेस प्रत्याशी (Damoh Congress Candidate) के नाम का ऐलान कर सकती है, क्योंकि आचार संहित (Code Of Conduct)  लग चुकी है, नामांकन की तारीख नजदीक है और 25 से कमलनाथ दमोह में प्रचार का बिगुल फूंकने वाले है।यहां वे ना सिर्फ कार्यकर्ताओं को साधेंगे बल्कि संगठन को भी मजबूत करने की कोशिश करेंगे।

खबर है कि दमोह उपचुनाव  के लिए कांग्रेस की तरफ से मुख्य दावेदार के रुप में दमोह जिला अध्यक्ष अजय टंडन का नाम तेजी से चल रहा है। गुरुवार को उन्होंने राजधानी भोपाल पहुंचकर समर्थकों के साथ शक्ति प्रदर्शन भी किया था और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी समेत कई नेताओं से मुलाकात कर अजय टंडन को टिकट देने की मांग की ।इतना ही नहीं कांग्रेस नेता राशु चौहान ने दावा तक कर दिया है कि दमोह सीट पर यदि अजय टंडन को पार्टी उम्मीदवार बनाती है तो पार्टी की जीत पक्की है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: 3 सिस्टम एक्टिव, मप्र के इन जिलों में बारिश और ओले के आसार

इसके अलावा पूर्व जिला अध्यक्ष रतन जैन, कांग्रेस नेता मानक पटेल और डॉ जया ठाकुर का भी नाम की चर्चा है।वही कांग्रेस की नजर BJP के वरिष्ठ नेता जयंत मलैया (Jayant Malaiya)  और उनके पुत्र सिद्धार्थ मलैया पर भी बनी हुई है।कांग्रेस मलैया परिवार के अगले कदम का इंतजार कर रही है, ताकी उनकी बगावत और फूट का फायदा उन्हें मिल सके। इधर बीजेपी भी मलैया परिवार को साधने में जुटी है, ताकी कोई डैमेज ना हो।हालांकि जितनी राहें कांग्रेस के लिए कठिन है उतनी बीजेपी के भी चुनौतियां कम नहीं है, ऐसे में यह चुनाव कांटे की टक्कर वाला माना जा रहा है।

कमलनाथ की ये फौज संभालेंगी दमोह उपचुनाव का मोर्चा

दमोह उपचुनाव के लिए कमलनाथ ने पहले से ही अपनी फौज मैदान में उतार दी है। कांग्रेस विधायक(Congress MLA) संजय यादव और पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी को प्रभारी, विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर और रवि जोशी को उम्मीदवार चयन की जिम्मेदारी के साथ विधायक लखन घनघोरिया, नीरज दीक्षित तरवर सिंह समेत बुंदेलखंड के सभी नेताओं को दमोह की तैयारियों के लिए मैदान में उतारा जा रहा है। ये सभी कमलनाथ को रिपोर्ट सौपेंगे।

दमोह विधानसभा पर एक नजर

दमोह उपचुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 55-दमोह में 1 लाख 24 हजार 293 पुरूष, 1 लाख 15 हजार 408 महिला एवं 8 अन्य मतदाओं को मिलाकर कुल 2 लाख 39 हजार 709 मतदाता है।इसके अतिरिक्त 125 पुरूष एवं 04 महिला सर्विस मतदाता है। इस प्रकार कुल 2 लाख 39 हजार 838 मतदाता है।दमोह उपचुनाव में 359 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा, जिनमें 70 सहायक मतदान केन्द्र सम्मिलित है।

जिस मतदान केन्द्र पर 1000 से अधिक मतदाता है उस केन्द्र पर सहायक मतदान केन्द्र भी बनाया गया है, जो मूल मतदान केन्द्र के परिसर में ही सामान्यत: स्थापित है।विधानसभा चुनाव 2018 में कुल 284 मतदान केन्द्र थे, जिसकी तुलना में इस बार 26 प्रतिशत मतदान केन्द्र बढ़ाये गये हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अनिवार्य न्यूनतम सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं।

यहां देखें दमोह उपचुनाव 2021 पूरा कार्यक्रम

  • दिनांक 23 मार्च मंगलवार को दमोह उपचुनाव का गजट नोटिफिकेशन
  • दिनांक 30 मार्च मंगलवार नामांकन जमा कराने की लास्ट डेट
  • दिनांक 31 मार्च बुधवार नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी
  • दिनांक तीन अप शनिवार नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट
  • दिनांक 17 अप्रैल 2021 शनिवार मतदान यानी वोटिंग
  • दिनांक 2 मई 2021 रविवार मतगणना एवं चुनाव परिणाम