शिवराज पुत्र को दिग्विजय सिंह की नसीहत ‘अपने पिता से सीखो’, बुधनी में कार्तिकेय सिंह ने जनता से कहा ‘उन्नीस-बीस होता है तो किस मुँह से मुख्यमंत्री-कृषि मंत्री के पास जाओगे’

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय बुधनी की जनता को धमकी दे रहे हैं..ये कहना है कांग्रेस का। दरअसल, बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करते हुए कार्तिकेय सिंह के भाषण का अंश वायरल हो रहा है जिसमें वो साफ-साफ कह रहे हैं कि अगर गलती से भी कांग्रेस का विधायक आ जाता है तो आप मुख्यमंत्री या कृषि मंत्री के पास किस मुँह से काम कराने जाओगे। इसके बाद अब दिग्विजय सिंह ने कहा है कि 'भाषण कैसे देना है, ये अपने पिता से सीखें। आप मेरे पुत्र नहीं पौत्र समान है। यह मेरी राय है आप मानें ना मानें आप जानें।'

Digvijaya Singh advice to Kartikeya Singh

Digvijaya Singh advises to Kartikeya Singh : शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह अपने भाषण को लेकर चर्चाओं में हैं। कांग्रेस उनपर हमलावर है और आरोप लगा रही है कि वो बुधनी की जनता को डरा धमका रहे हैं। इस मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी उन्हें नसीहत दी है वे अपने पिता से सीखें भाषण कैसे दिया जाता है। दिग्विजय ने कहा ‘मैं दस साल तक मुख्यमंत्री रहा लेकिन कभी इस तरह की भाषा का उपयोग नहीं किया’।

दरअसल, बुधनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने है और बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करते हुए कार्तिकेय सिंह के भाषण का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वो कहते नज़र आ रहे हैं कि ‘अगर कुछ उन्नीस-बीस होता है तो आप समझिए कि किसका नुक़सान होगा। अगर गलती से भी कांग्रेस विधायक आ जाता है तो आप किस मुँह से मुख्यमंत्री या कृषिमंत्री के पास जाएंगे काम करवाने’।

कार्तिकेय सिंह के भाषण पर विवाद

शिवराज सिंह चौहान को आज भी मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में याद किया जाता है। भले ही केंद्रीय मंत्री बनकर दिल्ली चले गए हों, लेकिन अब भी वो कहते हैं कि उनका दिल मध्य प्रदेश में हैं। बुधनी विधानसभा क्षेत्र शिवराज का गढ़ माना जाता है और अब वहां उपचुनाव होने हैं। एक तरफ़ बीजेपी में प्रत्याशी को लेकर अंतर्कलह की खबरें आ रही हैं, वहीं कांग्रेस ने बुधनी की जनता से भाजपा पर लगाम लगाने की अपील की है। इस बीच शिवराज पुत्र कार्तिकेय सिंह का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जहां वो भाजपा प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करते हुए भाषण दे रहे हैं।

दिग्विजय सिंह की नसीहत

लेकिन ये भाषण नहीं, साफ़ शब्दों में धमकी है..ये कहना है कांग्रेस का। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से इस भाषण के अंश को शेयर करते हुए लिखा है कि ‘डर और धमकी भरे शब्दों में पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र कार्तिकेय सिंह जनता से वोट माँग रहे हैं’। वहीं पूर्व सीएम और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने भी इस मामले में कार्तिकेय सिंह को नसीहत देते हुए कहा है कि वो भाषा का इस्तेमाल करना और भाषण कैसे देना है..ये अपने पिता से सीखें। उन्होंने कड़े शब्दों में एक्स पर लिखा है कि ‘कार्तिकेय अभी से इस प्रकार का भाषण ना दो। अपने पिता शिवराज सिंह चौहान जी से सीखो। लोकतंत्र में सरकार और विपक्ष दोनों मिल कर भारत निर्माण में सहयोग करते हैं। दस साल तक मैं मुख्यमंत्री रहा लेकिन मैंने इस प्रकार की भाषा का कभी उपयोग नहीं किया आपके पिता गवाह हैं। पंचायत राज क़ानून में निर्माण काम करने के ज़िम्मेदारी सरपंच की होती है ना की विधायक की। और आप तो अभी ना सरपंच हैं ना विधायक। आप मेरे पुत्र नहीं पौत्र समान है। यह मेरी राय है आप मानें ना मानें आप जानें। जय सिया राम।’

शिवराज पुत्र कार्तिकेय की जनता को धमकी!

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेट कार्तिकेय सिंह जनता से वोट मांगते हुए कह रहे हैं कि ‘उन्नीसा-बीसा होता है तो आप समझिए किसका नुक़सान होगा। अपने पैरों हम क्यों कुल्हाड़ी मारे। अपनी पोलिंग में गड़बड़ी करके हम क्यों अपनी इज्जत खराब करें। क्या हमको नहीं जाना हमारे मुख्यमंत्री जी के पास कराने। क्या हमको नहीं जाना आदरणीय कृषि मंत्री जी के पास काम कराने। बताइए सरपंच जी..कैसे कराएंगे आप काम। जवाब दीजिए मुझे। अगर उन्नीसा बीसा हुआ तो किस मुँह से जाओगे आप के पास काम कराने..कौन सी सड़क लेकर जाओगे। अगर गलती से भी कांग्रेस का विधायक आ जाता है तो..वैसे तो होने वाला नहीं है लेकिन अगर आ जाता है यहां पर तो एक ईंट किसी के ने नहीं लगने वाली है, समझ लेना आप सब।’ और इस भाषण को लेकर अब कांग्रेस कार्तिकेय सिंह और बीजेपी पर हमलावर है और कह रही है कि दो  दशक तक सीएम रहने वाले शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र में अब भी विकास होना बाकी है, सड़क बनवानी बाकी है तो फिर वो किस आधार पर जनता से वोट माँग रहे हैं। कांग्रेस ने कहा कि बुधनी का किसान और मतदाता अब और ठगाना नहीं चाहता है, वह इस बार हिसाब मांगने को तैयार है औ कोई भय या डर अब काम नहीं करेगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News