DA Hike : 4.5 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, डीआर-डीए में 4% की वृद्धि, वित्त विभाग का आदेश जारी, सितंबर से खाते में आएंगे 32000 तक रुपए

Employees DA Hike

DA Hike, Dr hike, Employees DA hike : प्रदेश के सेवानिवृत कर्मचारियों सहित लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी। कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव पर स्वीकृति देने के बाद आखिरकार वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी किया गया है।

वही आदेश जारी होने के बाद जुलाई महीने से सेवानिवृत कर्मचारियों-पेंशन भोगियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। अब उन्हें 42% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराए जाएंगे।  पिछले कैबिनेट की बैठक में सिर्फ राज्य सरकार द्वारा प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई थी।

कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध 

मध्य प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि पेंशन भोगियों के लिए महंगाई राहत की दर 38% तक बढ़ाई गई थी। 42% DR की घोषणा के लिए MP सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार से अनुमति की मांग की गई थी। अनुमति नहीं मिलने की वजह से महंगाई राहत में वृद्धि का मामला अटक गया था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने मांगी थी अनुमति 

अगस्त में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शिवराज सरकार को पत्र लिखकर पेंशनर्स के महंगाई राहत में चार फीसद की वृद्धि की अनुमति की मांग की गई थी। शिवराज सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए पेंशन भोगियों के महंगाई राहत में 4 फीसद की वृद्धि के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।

221% की दर से महंगाई राहत होगा उपलब्ध 

जारी आदेश के तहत मध्य प्रदेश के पेंशनर्स-पारिवारिक पेंशनर्स को 1 जुलाई 2023 से छठे वेतनमान के तहत 9% की वृद्धि की गई है। इसके बाद अब छठा वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशन भोगियों को 221% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराई जाएगी।

42% की दर से DR उपलब्ध

वही सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर्स पारिवारिक पेंशनर्स को 42% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराया जाएगा। जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि 80 वर्ष है या उसे अधिक आयु के पेंशन भोगियों को उपलब्ध होने वाले अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।

एरियर का भी भुगतान किया जाएगा

वही 4.5 पेंशन भोगियों को सितंबर महीने में मिलने वाले अगस्त के वेतन के साथ ही एक महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उनके पेंशन में 800 से लेकर 6000 रुपए तक की वृद्धि ताई मानी जा रही है।

DA Hike : 4.5 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, डीआर-डीए में 4% की वृद्धि, वित्त विभाग का आदेश जारी, सितंबर से खाते में आएंगे 32000 तक रुपए


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News