DR-DA Hike : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, डीए-डीआर में 9 फीसद की वृद्धि, एरियर का भुगतान, इंक्रीमेंट, खाते में आएंगे 49500 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, DR Hike, Employees Benefit : राज्य सरकार के कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए यह साल बेहद शुभ रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। एक तरफ जहां संविदा कर्मचारियों को बड़ी वेतन वृद्धि का लाभ दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ कर्मचारी पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में भी वृद्धि की गई है। 1 साल में उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके अलावा डॉक्टर के भी मानदेय में वृद्धि की गई है। सभी के लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं।

महंगाई राहत को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने से पूर्ण पेंशन भोगियों और कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी गई है। राज्य शासन द्वारा हाल ही में उनके महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की गई है। जिसके बाद अब छत्तीसगढ़ के भी पेंशन भोगियों को केंद्र के पेंशनर्स के समान 42% महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मध्य प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सहमति की मांग की गई थी। सहमति मिलने के साथ ही 7वें वेतनमान के लिए पेंशन भोगियों के महंगाई राहत को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया है।

बता दे कि इससे पहले छत्तीसगढ़ में पेंशनर्स को 38% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा था। वही छठे वेतनमान के मूल पेंशन और पारिवारिक पेंशन वाले पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 9% की वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं। जुलाई 2023 से इसे लागू किया गया इससे पूर्व जनवरी की वृद्धि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मार्च महीने में की गई थी। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 5% की दर से बढ़ाया गया था।

महंगाई भत्ते में 9% की वृद्धि के आदेश जारी 

इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया था। इस पूरे वर्ष में अब तक उनके महंगाई भत्ते में दो बार मिलकर 9% की बढ़ोतरी की जा चुकी है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। इससे पहले 6 जुलाई को महंगाई भत्ते में 5 % की वृद्धि की गई थी। जिसके बाद कर्मचारियों को अतिरिक्त 4% महंगाई भत्ते का लाभ दिया गया। इसके साथ ही महंगाई भत्ते बढ़कर 42% हो गए हैं। अब राज्य के 5 लाख कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।

हाउस रेंट अलाउंस में 9% की वृद्धि

इसके अलावा सातवें वेतन आयोग के तहत सभी सरकारी कर्मचारियों के B कैटेगरी में आने वाले के हाउस रेंट अलाउंस में 9% की जबकि सी कैटेगरी में आने वाले कर्मचारियों को 6% गृह भाड़ा भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्पेशल भत्ते में वृद्धि

इससे पहले पंचायत सेक्रेटरी को मिलने वाले स्पेशल भत्ते में वृद्धि की गई थी। उन्हें ₹2500 उपलब्ध कराए जा रहे हैं हालांकि इसका लाभ उन्हीं को मिल रहा है, जिन्होंने 15 वर्ष की सेवा पूरी कर ली है। जबकि अन्य पंचायत सचिवों द्वारा 15 साल से अधिक की सेवा पूरी करने पर उन्हें ₹3000 स्पेशल अलाउंस का लाभ मिलेगा।

मानदेय में वृद्धि 

  • प्रदेश में कार्य 37000 से अधिक कांटेक्ट पर कम करें कर्मचारियों के वेतन को 27% की दर से बढ़ाया गया है।
  • दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के मानदेय में 4000 की वृद्धि की गई थी। वहीं राज्य के विजिटिंग टीचर्स के वेतन को भी 2000 की दर से बढ़ा दिया गया है।
  • इसके साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा जूनियर डॉक्टर के मानदेय बढ़ाने की भी घोषणा की गई है। डॉक्टर लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद अब जूनियर इंटर्न, डॉक्टर, रेजिडेंट डॉक्टर के मानदेय में वृद्धि की गई है। उनके मानदेय को ₹15000 से बढ़ाया गया है। इसके साथ ही प्रथम वर्ष के लिए मानदेय 53550 से 67500 प्रति माह हो सकता है।द्वितीय वर्ष के लिए मानदेय 56700 से 71450 रुपए प्रति महीने होगा। तृतीय वर्ष के लिए 59200 से 74600 प्रति माह होगा। वही एमबीबीएस के लिए मानदेय 12600 से 15900 प्रति महीने होगा।
  • इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के अंतर्गत डे एनयुएलएम के विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वन में सहयोग करने वाले सामुदायिक संगठन के मानदेय में 3000 की वृद्धि की गई है। 208 सामुदायिक संगठन को पूर्व मध्य ₹15000 में 20% की वृद्धि की गई है। अब उन्हें ₹18000 मिलेंगे।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News