GMC Suicide Case : जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल का दूसरा दिन, एचओडी के इस्तीफे सहित ये हैं प्रमुख मांगें

GMC Junior doctor suicide case : भोपाल में गांधी मेडिकल कॉलेज से गायनी में पीजी कर रही जूनियर डॉक्टर सरस्वती के सुसाइड के बाद जूनियर डॉक्टरों की काम बंद हड़ताल बुधवार को दूसरे दिन भी जारी है। जूनियर डॉक्टर्स ने सरस्वती को इंसाफ दिलाने और प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख से इस्तीफे की प्रमुख मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। जूनियर डॉक्टरों की काम बंद हड़ताल के कारण आज भी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित होने की संभावना है। इन्होने इमरजेंसी और रूटीन से अपनी ड्यूटी ली वापस ले ली है। ये एडमिन ब्लॉक के सामने बैठकर अपनी मांगों को सरकार और हमीदिया प्रबंधन के सामने रख रहे हैं।

 जूडा की मांगें

  •  प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख को तुरंत अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।
  •  इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार हैं उन्हें उनके खिलाफ जांच चलने तक उनके संबंधित पदों से निलंबित किया जाना चाहिए।
  •  इनमें से कोई भी संकाय अगले 3 वर्षों तक आंतरिक या एक्सटर्नल परीक्षक नहीं होना चाहिए.
  •  हेल्थी वातावरण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए।
  •  सीट छोड़ने वाले बांड को तत्काल खत्म करना चाहिए।

ये है मामला

बता दें कि जीमसी में जूनिया डॉक्टर सरस्वती के बेहोशी के इंजेक्शन का ओवरडोज़ लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद उनके परिजनों ने गायनी विभाग के एचओडी सहित कुछ अन्य लोगों पर गंभीर आरोप लगाए। सरस्वती की बहन ने आरोप लगाया है कि वो लंबे समय से अपने विभाग के एचओडी और कुछ सीनियर्स के बारे में बताती रही थी जो लगातार उन्हें और दूसरे लोगों को भी परेशान कर रहे हैं। वहीं जीएमसी में गायनी डिपार्टमेंट में काम करने वाले जूनियर डॉक्टरों का एक पत्र भी सामने आया, जिसमें उन्होने लिखा है कि वहां सभी रेजिडेंट्स कई वर्षों से शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ना का शिकार हो रहे हैं। जूनियर रेसिडेंट डॉक्टरों ने इसमें मानसिक और शारीरिक अत्याचार की बात कही थी। इसके बाद अब वे अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।