अच्छी खबर: मध्य प्रदेश को बडी राहत, कोरोना पॉजिटिविटी रेट में आ रही कमी

मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि मध्य प्रदेश में 18 प्लस के टीकाकरण में तेजी लायी जा रही है।

मध्य प्रदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक्टिव कोरोना संक्रमितों (Coronavirus) का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है,वही दूसरी तरफ प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट कम हो रहा है। चिकित्सा शिक्षा व भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Vishwas Kailash Sarang) ने बताया कि संतोष भरी खबर है कि  प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट कम हो रहा है, लेकिन संक्रमण की चेन को पूरी तरह से तोड़ने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़े.. सुनहरा मौका: गणित के दीजिए 30 सवालों के जवाब और जीते 1.5 लाख, ऐसे करें एप्लाई

मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना लागू की गई है। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का निःशुल्क कोविड उपचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना की समीक्षा खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) कर रहे हैं। राज्य सरकार कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम और उसमें पीड़ितों के उपचार के साथ-साथ तीसरी लहर से निपटने की भी लगातार तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़े.. 15 मई के बाद नहीं डिलीट होगा WhatsApp अकाउंट, जल्द आएगा यह नया फीचर

मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि मध्य प्रदेश में 18 प्लस के टीकाकरण में तेजी लायी जा रही है। टीकाकरण के लिए 15 मई तक 13-14 लाख डोज आ जायेंगे। साथ ही यदि केंद्र से मंजूरी मिलती है, तो हम रूस की वैक्सीन स्पुतनिक (Vaccine Sputnik) भी खरीदेंगे। उन्होंने प्रदेश की जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

हमीदिया में बनेगा 20 बिस्तरों का कोविड बलून अस्पताल

इधर, मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपला के  हमीदिया अस्पताल परिसर में बनने वाले 20 बिस्तरों के कोविड बलून अस्पताल के लिए जगह का अवलोकन किया और कहा कि किसी मेडिकल कॉलेज में 300 बेड का आईसीयू चलाना अपने आप में बड़ा संकल्प था। लेकिन डॉक्टरों व अन्य कर्मचारियों की मेहनत से हम 300 बिस्तरों का आईसीयू वार्ड सुचारू रूप से चला रहे हैं। हमीदिया अस्पताल में कुल 650 बिस्तर चला रहे हैं।

स्टाफ होगा अपॉइंट

सारंग ने बताया कि आज एक निर्णय लिया है, जो मरीज बहुत ज्यादा बीमार हैं, उन्हें भोजन करवाने के लिए हम कुछ स्टाफ अपॉइंट करने जा रहें है, जिससे मरीजों को समय पर और ठीक से भोजन मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि अभी अस्पताल में भर्ती मरीजों की उनके परिजनों से टैब के माध्यम से वीडियो कॉलिंग करवाई जाती है। एक साथ सभी की Zoom Meeting करवाने की भी व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है।

2 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों को मेडिकल किट वितरित

सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार होम आइसोलेट कोरोना मरीजों को मेडिकल किटों का वितरण लगातार जारी है। अभी तक 52 जिलों में 2 लाख 44 हजार 57 मेडिकल किट वितरित की जा चुकी हैं।18 अप्रैल से 7 मई के मध्य नगरीय क्षेत्रों में फ़ीवर क्लीनिक एवं होम डिलीवरी के माध्यम से 2 लाख 44 हजार 57 मेडिकल किट कोविड मरीज़ों को उपलब्ध कराई गई हैं।