स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर, 416 स्कूलों को मिलेगा महत्वपूर्ण योजना का लाभ, 12वीं तक के छात्र होंगे लाभान्वित, कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

Kashish Trivedi
Published on -
mp school exam

MP School, MP School PMShree Yojana : मध्य प्रदेश के 416 सरकारी स्कूल को प्रथम चरण में पीएमश्री योजना से जोड़ा जाएगा। इसके साथ विशेष सुविधा युक्त बनाया जाएगा। हर विकासखंड में दो स्कूल चयनित करने का लक्ष्य रखा गया है। एक विकासखंड में एक प्राइमरी सहित मिडिल स्कूल और एक स्कूल हाई या हायर सेकेंडरी स्कूल को शामिल किया जाएगा।

स्कूलों का पीएम श्री योजना से कायाकल्प 

मध्य प्रदेश के 322 विकासखंड में दो-दो स्कूलों का पीएम श्री योजना से कायाकल्प किया जाएगा। दूसरे चरण के लिए 133 स्कूलों का प्रस्ताव भेजा गया है। स्कूल शिक्षा विभाग को योजना की कार्य योजना वर्ष 2024-25 के लिए दिसंबर में भारत सरकार को प्रस्तुत करनी होगी। जिसको देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। इसमें कहा गया कि पिछले 5 साल में स्कूलों के निर्माण कार्य को दिसंबर तक पूर्ण कर फोटो उपलब्ध कराया जाए।

इसके साथ ही वार्षिक कार्य योजना में स्कूल भवन के स्थान पर नवीन भवन, शौचालय, अतिरिक्त कक्ष, सोलर पैनल सहित अन्य सुविधा को जल्द पूरा कर फोटो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। पीएम श्री योजना के तहत प्रदेश के करीब 100 स्कूलों में आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।  इसके लिए 219 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। इसकी राशि सीधे स्कूल के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

लोक शिक्षण संचालनालय के अपर संचालक राजीव तोमर का कहना है कि पीएम श्री योजना के तहत प्रथम चरण में 416 सरकारी स्कूल राशन किया गया है। इसके लिए 219 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया  है। 133 स्कूलों के प्रस्ताव दूसरे चरण के लिए भेजे गए हैं। वार्षिक कार्य योजना तैयार किया जा रहा है।

स्कूलों को मिलेगी खास सुविधाएं

  • पीएम श्री योजना के तहत अपडेट किए गए पीएमसी स्कूल में नवीनतम तकनीक स्मार्ट शिक्षा और आधुनिक ढांचा तैयार किया जाएगा।
  • पीएम श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटक तय किए जाएंगे।
  • यह स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे।
  • अत्यधिक लैब स्थापित की जाएगी। जिससे विद्यार्थी किताब के अलावा प्रैक्टिकल के जरिए ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
  • पुराने स्कूल का अपग्रेडेशन किया जाएगा और इसे अपडेट करते समय आधुनिक सुंदर ढांचे स्मार्ट कक्षा खेल और अन्य आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर सभी स्कूलों को तैयार किया जाएगा।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News