किर्गिस्तान में भड़की हिंसा के बाद सरकार अलर्ट, मध्य प्रदेश के कई छात्र फँसे, सीएम मोहन यादव ने किया आश्वस्त, कहा ‘स्थिति नियंत्रण में’

मुख्यमंत्री ने वहाँ पढ़ रहे मध्य प्रदेश के छात्रों से फ़ोन पर बात की और उन्हें विश्वास दिलाया कि सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सजग है। उन्होने कहा कि किर्गिस्तान में देश के हजारों बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, जिसमें हमारे मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राएं भी हैं। संतोष की बात है कि सभी बच्चे सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत सरकार के सतत संपर्क में हूँ, किर्गिस्तान में स्थिति नियंत्रण में है।

CM Mohan Yadav on the situation in Kyrgyzstan : किर्गिस्तान में हिंसा का माहौल बनने और स्थानीय लोगों के साथ विदेशियों पर हमले होने के बाद स्थिति तनावपूर्ण है। वहाँ भारत से भी कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए गए हैं। इस स्थिति के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि वो लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं और देश के अन्य छात्रों के साथ मध्य प्रदेश के छात्र भी सुरक्षित हैं। उन्हें जल्द से जल्द वापस लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा ‘बच्चे पूरी तरह सुरक्षित’

सीएम मोहन यादव ने बताया कि उन्होंने किर्गिस्तान में रह रहे मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों से फोन पर बात की है। उन्होंने विद्यार्थियों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया और कहा कि मोदी सरकार उनकी चिंता कर रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि सभी विद्यार्थी हॉस्टल में रह रहे हैं और वहां उन्हें कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने रोहित पांचाल, रवि सराठे और विवेक शर्मा से बात की और अन्य विद्यार्थियों के हालचाल भी पूछे।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने विद्यार्थियों को भरोसा दिलाया कि वह हॉस्टल में रहकर अपनी पढ़ाई करें। चूँकि शीघ्र ही उनकी परीक्षा होने वाली है इसलिए वे सभी परीक्षा में शामिल हों। इसके बाद ढाई महीने का अवकाश रहेगा और उन्हें घर बुलवा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि किसी भी अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर वह मध्यप्रदेश में जिला प्रशासन से बात कर सकते हैं। राज्य सरकार को भी सूचना दे सकते हैं। इस पर तुरंत हम कार्रवाई करेंगे।  बता दें कि वर्तमान में मध्य प्रदेश से 1200 और पूरे देश से लगभग तीस हजार विद्यार्थी किर्गिस्तान में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।

‘सरकार बच्चों को सुरक्षित वापस लाएगी’

सीएम ने कहा कि ‘किर्गिस्तान में देश के हजारों बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, जिसमें हमारे मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राएं भी हैं। संतोष की बात है कि सभी बच्चे सुरक्षित हैं। मैं सतत भारत सरकार के संपर्क में हूँ, किर्गिस्तान में स्थिति नियंत्रण में है। अभिभावकों से आग्रह है कि आप भी चिंता न करें। भारत सरकार के माध्यम से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हम अपने सभी बच्चों को सुरक्षित वापस लायेंगे।’ उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों के भविष्य और उनकी सुरक्षा को लेकर सजग है और प्रयास है कि बच्चों की परीक्षा के बाद उन्हें वापस लाया जाए।

बता दें कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों पर हमले के बाद हिंसा भड़क गई। पिछले हफ़्ते कुछ स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान और मिस्त्र के छात्रों पर हमला कर दिया। इसके बाद तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने कहा है कि वो मामले पर नज़र बनाए हुए है और भारतीय छात्रों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। वहाँ मध्य प्रदेश से भी कुछ बच्चे पढ़ाई करने गए हैं और सीएम मोहन यादव ने भी कहा है कि वो केंद्र के संपर्क में हैं और स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि हमारे देश और प्रदेश के बच्चे पूरी तरह सुरक्षित हैं और सरकार उन्हें जल्द से जल्द भारत वापस लाएगी।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News