IMD Weather Alert : राजधानी में चलेगी तेज हवाएं, तापमान में वृद्धि के आसार, इन राज्य में बारिश का अलर्ट

imd weather

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आईएमडी (IMD) ने आज मौसम का अलर्ट (Weather Alert) जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक राज्य के लोगों को सर्दी से राहत मिलने वाली है। तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके साथ ही में तापमान वृद्धि के साथ साथ ही कई इलाकों में तेज धूप खिल रही है। हालांकि इसके साथ ही मौसम विभाग (Weather Department) 22 फरवरी को पश्चिमी हिमालय के पास एक अलर्ट जारी किया है।

दरअसल वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने की उम्मीद के साथ ही 22 फरवरी को जम्मू कश्मीर, सिक्किम छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई गई। इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्से में तापमान में बढ़ोतरी के भी आसार जताए गए हैं। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान अगले पांच दिनों तक 23 फरवरी तक ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने अपनी प्रेमिका है कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया। जिसके कारण फरवरी में तापमान बढ़ा हुआ है। नई Weather Disturbance के आगे बढ़ने के कारण उत्तर प्रदेश के कहीं से भी बारिश देखी जा सकती है। हालांकि मार्च के महीने में एक बार फिर से मौसम में बदलाव की उम्मीद है। मार्च के महीने में बारिश के अनुमान जताया गया है।

 Indian Railways : 14 राज्यों के 350 से अधिक ट्रेनें रद्द, यात्रा से पहले देखें लिस्ट

मौसम विभाग की माने तो अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटे में हल्की और मध्यम बारिश देखी जा सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश असम मेघालय सहित पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी में निवेदक डिस्टरबेंस की वजह से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों सहित बिहार झारखंड में मौसम में बदलाव देखे जा सकते हैं। इसके अलावा 22 फरवरी को असम नगालैंड मणिपुर त्रिपुरा मिजोरम में छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा राजस्थान हरियाणा चंडीगढ़ के जगह पर भी देखी जा सकती है।

जम्मू कश्मीर श्रीनगर शिमला सहित हिमाचल में भी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि मध्य भारत के राज्य में अच्छी धूप खिल रही है। इसके साथ ही सुबह के समय से राजधानी दिल्ली में भी तेज हवाएं चलने का सिलसिला शुरू हो गया है।

मध्य प्रदेश राजस्थान सहित महाराष्ट्र जैसे राज्य में तेजी से तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। ठंड का असर कम हो रहा है। हालांकि आईएमडी की रिपोर्ट की मानें तो फरवरी के आखिरी सप्ताह में राज्य में ठंड बढ़ने की संभावना है। चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने के कारण तीव्र हवा चलेगी। जिससे मौसम में बदलाव हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News