29 जनवरी से MP से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, 5 ट्रेनों के रूट में बदलाव, साप्ताहिक स्पेशल की अवधि बढ़ी, देखें शेड्यूल

Pooja Khodani
Published on -
Railway Station

MP Railway News: मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। 07115/07116 हैदराबाद से जयपुर के बीच चलने वाली साप्ताहिक हैदराबाद-जयपुर स्पेशल ट्रेन 24 फरवरी तक जारी रहेगी और वापसी में यह 26 फरवरी तक चलेगी। यह ट्रेन भोपाल और इटारसी में रुकेगी। इसके पूर्व रेलवे ने 07115 हैदराबाद-जयपुर एक्सप्रेस को 27 जनवरी और 07116 जयपुर-हैदराबाद एक्सप्रेस को 29 जनवरी तक चलाने का निर्णय लिया था।

ऐसा रहेगा रूट शेड्यूल

  • ट्रेन संख्या 07115 हैदराबाद-जयपुर एक्सप्रेस हैदराबाद से हर शुक्रवार को रात 8.20 मिनट पर चलती है और शनिवार को दोपहर 1.55 पर भोपाल स्टेशन  और रविवार को सुबह 5.25 पर जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है।
  •  यह उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौढ़गढ़, भीलवाड़ा और अजमेर जैसे प्रमुख स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलती है।
  • ट्रेन 07116 जयपुर-हैदराबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल हर रविवार को दोपहर 3.20 पर जयपुर स्टेशन से चलती है और साेमवार सुबह 6.10 पर भोपाल स्टेशन पर पहुंचती है और फिर तीसरे दिन मंगलवार  हैदराबाद स्टेशन पर पहुंचती है।

29 जनवरी से चलेगी उर्स स्पेशल

इसके अलावा राजस्थान के अजमेर जिले में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर लगने वाले उर्स मेले के मौके पर भी एक स्पेशल ट्रेन चलेगी।यह भोपाल से अजमेर के मदार जंक्शन स्टेशन के बीच दोनों तरफ से एक-एक ट्रिप चलाई जाएगी। यह स्पेशल ट्रेन रविवार 29 जनवरी को दोनों ओर से चलेगी।

  •  ट्रेन संख्या 09651 मदार जंक्शन-भोपाल उर्स एक्सप्रेस रविवार 29 जनवरी को अजमेर के मदार जंक्शन स्टेशन से सुबह 6.25 पर चलेगी और इसी दिन रात 8.20 पर भोपाल स्टेशन पहुंचेगी।
  • ट्रेन 09652 भोपाल-मदार जंक्शन उर्स एक्सप्रेस स्पेशल रविवार 29 जनवरी को भोपाल स्टेशन से रात 9.05 पर चलेगी और अगले दिन सोमवार को दोपहर 12.35 पर मदार जंक्शन स्टेशन पहुंचेगी।
  • रास्ते में यह गाड़ी दोनों दिशाओं में अजमेर, नसीराबाद, विजयनगर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम और उज्जैन स्टेशन पर ठहराव लेकर चलेगी।
  • इसमें 11 कोच, 1 वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, 2 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 13 स्लीपर श्रेणी, चार जनरल कोच एवं दो एसएलआर सहित कुल 22 कोच रहेंगे।

5 ट्रेनों के रूट बदले

मध्य रेल सोलापुर मंडल के दौंड-मनमाड़ रेलवे ट्रैक पर कोपरगांव एवं कान्हेगांव स्टेशनों के मध्य डबल लाइन को जोड़ने के लिए नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य किया जाना है। इसके चलते हजरत निजामउद्दीन-यशवंतपुर, वास्कोडिगामा-हजरत निजामुद्दीन, केएसआर बेंगलुरु-नई दिल्ली कर्नाटक, पुणे-गोरखपुर और हुबली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेनों के 27 और 28 जनवरी के दिन रूट बदले गए हैं। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि असुविधा से बचने के लिए वे रेलवे द्वारा अधिकृत रेलवे पूछताछ सेवा एनटीईएस/139 से गाड़ी की सही स्थिति की जानकारी प्राप्त करें।

  • 27 जनवरी को गाड़ी संख्या 12630 हजरत निजामुद्दीन-यशवंतपुर एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 12780 हजरत निजामुद्दीन-वास्कोडिगामा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया संत हिरदाराम नगर-मक्सी-नागदा-रतलाम-बड़ोदरा-बसई रोड-पनवेल-करजत-लोनावाला-पुणे स्टेशन होकर गंतव्य को जाएगी।
  • 27 जनवरी को  गाड़ी संख्या 12779 वास्कोडिगामा-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 12627 केएसआर बेंगलुरु-नई दिल्ली कर्नाटक एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया पुणे-लोनावला-करजत-पनवेल-बसई रोड-बड़ोदरा-रतलाम-नागदा-मक्सी-संत हिरदाराम नगर स्टेशन होकर गंतव्य को जाएगी।
  • 27 जनवरी को गाड़ी संख्या 20657 हुबली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस एवं 28 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 15030 पुणे-गोरखपुर एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया पुणे-लोनावला-पनवेल-कल्याण-इगतपुरी-मनमाड़ होकर गंतव्य को जाएगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News