सीएम शिवराज सिंह के निर्देश- राशन वितरण में ना लगे भीड़, अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए जाए

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि जिन गरीब परिवारों द्वारा अप्रैल एवं मई माह का खाद्यान्न राशि का भुगतान कर प्राप्त किया है, उन्हें भी आगामी माह में नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जाये। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान
cabinet meeting

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि राशन वितरण के समय उचित मूल्य दुकान पर भीड़ नहीं लगे। कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का प्रभावी पालन हो। इसकी प्रभावी व्यवस्था के साथ ही उसकी निगरानी की जाये। राशन वितरण के समय सक्षम शासकीय अधिकारी अथवा कर्मचारी (Government Officer-Employee) को तैनात किया जाये। कोविड संकटकाल में कोई भी गरीब बिना राशन के नहीं रहेगा। उन्होंने सहकारिता और खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नियम शिथिल कर इस संबंध में व्यवस्थाएँ की जायें।

यह भी पढ़े.. नरसिंहपुर एसडीएम का वीडियो वायरल, सीनियर सिटीजन से अभ्रद व्यवहार, गाली-गलौच

दरअसल,आज सीएम शिवराज सिंह चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा CM HOUSE से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि  गरीब व्यक्ति को खाद्यान्न प्राप्त करने में दिक्कत नहीं हो। पात्रता पर्ची, आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेज नहीं होने पर भी उनको अनाज का वितरण किया जाये। उन्होंने खाद्य एवं सहकारिता विभाग (Food and Cooperation Department) के मंत्रियों को इस संबंध में प्रभावी व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि हितग्राहियों को SMS द्वारा नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की सूचना दी जाये।  खाद्यान्न के परिवहन और वितरण पर कड़ी निगरानी रखी जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता और कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए। सहकारिता और खाद्य विभाग समन्वय और सामंजस्य के साथ कार्य करें। नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण के साथ ही हितग्राही को POS मशीन से पावती उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि वितरण कार्य में गड़बड़ी को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

यह भी पढ़े.. कांग्रेस विधायक का आरोप-बेटा बेच रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन, मंत्री चूड़ी पहन घर बैठे है

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि जिन गरीब परिवारों द्वारा अप्रैल एवं मई माह का खाद्यान्न राशि का भुगतान कर प्राप्त किया है, उन्हें भी आगामी माह में नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जाये।  ऐसे हितग्राहियों को जुलाई और अगस्त माह में नि:शुल्क अनाज वितरण किया जायेगा। 15 मई के पश्चात खाद्यान्न प्राप्त करने से शेष रहे परिवारों को 5 माह का खाद्यान्न एकमुश्त वितरित होगा। प्रदेश के कुल एक करोड़ 11 लाख 29 हजार 273 परिवारों में से 91 लाख 25 हजार 513 ने अप्रैल माह का राशन प्राप्त कर लिया है। मई माह का राशन प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या 56 लाख 38 हजार 678 और जून माह का राशन प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या 20 लाख 45 हजार 719 है।