Crackers Ban : जयवर्धन सिंह ने शिवराज सरकार के इस फैसले पर उठाए सवाल

शिवराज सरकार के इस निर्णय पर पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह (Congress MLA Jayawardhan Singh) ने सवाल उठाए हैं। पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा है कि पटाखों पर प्रतिबंध से लाखों छोटे दुकानदार और ठेला वालों की आर्थिक स्थिति पर इसका असर पड़ेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उपचुनाव (By-election) के नतीजों और दीवाली (Diwali) से पहले आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश (Aatmanirbhar Madhya Pradesh) की योजनाओं को आगे बढ़ाते हुए बीते दिनों शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने चीनी पटाखों और उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी साथ शिवराज सरकार ने स्पष्ट  निर्देश दिए थे कि चीनी पटाखों (Crackers Ban) की बिक्री करने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिवराज सरकार के इस निर्णय पर पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह (Congress MLA Jayawardhan Singh) ने सवाल उठाए हैं। पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा है कि पटाखों पर प्रतिबंध से लाखों छोटे दुकानदार और ठेला वालों की आर्थिक स्थिति पर इसका असर पड़ेगा।

दरअसल  जयवर्धन सिंह (Former Minister Jayawardhan Singh) ने ट्वीट (tweet) करके लिखा है कि चीनी उत्पादों और चीनी पटाखों (Chinese Firecrackers) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से बेहतर है की इन उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जाये। बिक्री पर प्रतिबंध के नाम पर हम हमारे ही देश (India) के उन लाखों छोटे दुकानदार और हाथ ठेला वालो की मेहनत का पैसा बर्बाद कर रहे है जो इन्हें बेचकर अपनी जीविका चलाते है।

यह पहला मौका नही है कि जयवर्धन ने शिवराज सरकार (Shivraj Government) पर सवाल खड़े किए हो। इसके पहले उन्होंने किसान (Farmers) को ट्वीट कर लिखा था कि शिवराज सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों को समय पर खाद को उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इसके साथ ही साथ अधिकारियों (Officers) द्वारा किसानों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है और समस्याओं के निराकरण की जगह उसे और पेचीदा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि दिपावली (Dipawali) के समय बाजार में चीनी पटाखों (Chinese Firecrackers) की भरमार रहती थी। यह पटाखे पर्यावरण (Environment) के लिए भी नुकसान दायक होते थे। इनसे ध्वनि और वायु प्रदूषण की संभावना अधिक होती थी। लेकिन अब जब देश में आत्मनिर्भर होने और स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने पर जोर है, ऐसे में भारत सरकार (Indian Government) के वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) ने राज्य सरकारों को विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर निर्देश जारी किए थे। जिसको लेकर प्रदेश का गृह मंत्रालय सख्त है और बाजार में विदेशी पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दिया है। इसके लिए गृह सचिव ने सभी जिला कलेक्टर  (Collector) और पुलिस अधीक्षकों (SP) को निर्देश जारी कर दिया है, जिसमें विदेशी पटाखों की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए है। प्रशासन (Administration) को विदेशी पटाखे सहित पोटेशियम नाइट्रेट (Potassium Nitrate) से बने पटाखों को जब्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ई-कामर्स (E-Commerce) कंपनियों (Company) से विदेशी पटाखे मंगाने वालों पर भी नजर सख्त नजर रहेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here