बहुजन समाज पार्टी और अमेरिका में जॉर्ज बुश की रिपब्लिकन पार्टी में क्या है समानता, जानिए चुनाव से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Interesting facts related to elections

Interesting facts related to elections : आज मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डाले गए। इस बार मध्यप्रदेश प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में कुल वोटरों की संख्या 5,60,58,521 हैं जिनमें 2,87,82,261  पुरुष मतदाता है। वहीं 2,71,99,586  महिला मतदाता हैं। इसी के साथ थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 1292 है। पूरे प्रदेश में 64523 मतदान केंद्र हैं और प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ। 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और चुनावों के इस मौसम में हम आपके लिए कुछ रोचक तथ्य लेकर आए हैं।

चुनाव से जुड़े रोचक तथ्य

  • क्या आप जानते हैं कि 1999 में मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में पहली बार एक किन्नर ने जीत हासिल की थी।
  • चुनावी प्रचार के लिए इन दिनों कई तरह के माध्यम इस्तेमाल किए जाते हैं। इनमें फिल्में और विज्ञापन भी शामिल हैं। लेकिन पहली बार चुनाव प्रचार के लिए जो फिल्म बनाई गई थी उसका नाम था ‘पंडित नेहरूस मैसेज’। इस फिल्म को मीनू मसानी ने निर्देशित किया था।
  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है।
  • कैंडिडेट (Candidate) शब्द लैटिन भाषा के Candidatus से आया है।
  • आज हम सब ईवीएम के माध्यम से वोट देते हैं। लेकिन देश के पहले चुनावों के लिए जो बैलेट बॉक्स बनाए गए थे उसकी निर्माता गोदरेज कंपनी थी। कंपनी ने 17 लाख बैलेट बॉक्स बनाए थे और एक बॉक्स के लिए सरकार ने उसे 5 रूपये दिए थे।
  • देश में एक मतदान केंद्र ऐसा भी है जहां सबसे कम 3 मतदाता थे। ऐसा अरुणाचल प्रदश के बोमडिला जिले में हुआ था।
  • मायावती की बहुजन समाज पार्टी और अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश की रिपब्लिकन पार्टी में एक समानता है। क्या आप ये बात जानते हैं। दरअसल दोनों ही दलों का चुनाव चिन्ह हाथी है।
  • अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन के कई किस्से मशहूर हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि 1957 में उन्होने तीन क्षेत्रों से चुनाव लड़ा था। इनमें एक था लखनऊ जहां से वो वे हार गए थे। फिर मथुरा में उनकी जमानत जब्त हो गई थी लेकिन बलरामपुर से वह जीत गए थे।
  • हर बार विधानसभा और लोकसभा चुनावों में निर्वाचन आयोग मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1984 के आम चुनावों में मतदाताओं ने सबसे वोट डाले थे। उस साल 63.3 फ़ीसदी वोट पड़े थे।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News