Know-where-who-become-minister-of-cabinet-of-Kamal-Nath

भोपाल। मध्यप्रदेश में मंगलवार को दोपहर 3 बजे कमलनाथ सरकार का गठन होगा।  मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले मंत्रियों के शपथ समारोह की तैयारियां राजभवन में पूरी हो गई हैं। 28 विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे| कमलनाथ की टीम में किसे जगह मिलेगी, यह दिल्ली में पांच दिन चली बैठकों के बाद तय हुआ है| क्षेत्रीय, जातीय और गुटीय संतुलन के साथ ही लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर मंत्रिमंडल तय किया गया है|  

मुख्यमंत्री कमलनाथ के मंत्रिमंडल में 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाने की संभावना है। हालांकि गृह विभाग ने मंत्रियों के लिए 30 गाड़ियों की व्यवस्था कर रखी है। समारोह में शामिल होने के लिए दिन भर कांग्रेस नेता पास के लिए भटकते रहे। समारोह में ज्यादा भीड़ न जुटे इसलिए राजभवन के अधिकारियों ने राज्य शासन से साफ कहा है कि शपथ समारोह के ज्यादा कार्ड वितरित न किए जाएं। राजभवन में दो हजार से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को स्वयं संभावित मंत्रियों को फोन कर उन्हें बधाई दी है। संभवत: वे खुद शपथ समारोह में शामिल हो सकते हैं। शपथ समारोह को लेकर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और जिला प्रशासन की संयुक्त बैठक कल राजभवन में हुई। जिसमें समारोह में आमंत्रित अतिथियों, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था व अन्य विषयों पर चर्चा हुई। राजभवन के आसपास 5 घंटे तक यातायात डायवर्ट रहेगा। कुछ खास लोगों के ही वाहन राजभवन के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। अन्य अतिथियों को अपने वाहन एमबीएम कॉलेज में पार्क करने होंगे। 

होटल और गेस्ट हाउस फुल

भोपाल में राजभवन के आसपास के होटल और रेस्ट हाउस पूरी तरह फुल हो गए हैं। संभावित मंत्रियों के लगभग 10 हजार से अधिक समर्थक कल भोपाल पहुंच रहे हैं। इन्हें ठहराने के लिए धर्मशालाओं तक में व्यवस्था की गई है। राजभवन में प्रवेश पत्र की पर्याप्त व्यवस्था न होने पर कुछ संभावित मंत्रियों ने अपने निवास पर एलईडी लगाकर अपने समर्थकों को शपथ समारोह का कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था की है। कुछ संभावित मंत्रियों के यहां आज से ही  टेंट और भोजन व्यवस्था की तैयारियां देखी जा रही हैं। 


हर मंत्री अलग लेगा शपथ

शपथ सामूहिक नहीं, बल्कि हर मंत्री अलग-अलग लेगा। अभी तक एक साथ सात-आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई जाती रही है। उधर, गृह विभाग ने नए मंत्रियों के लिए 30 वाहनों का इंतजाम कर लिया है। शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले वाहन राजभवन पहुंच जाएंगे। मंत्रियों को वाहन का आवंटन मौके पर ही किया जाएगा।

यह बनेंगे मंत्री 


जानिये कमलनाथ के मंत्रिमंडल में कौन-कौन