Ladli Bahna Yojana पर अपडेट, आवेदन की लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें APPLY, मई में जारी होगी अंतिम लिस्ट, 10 जून से खाते में आएंगे पैसे

Pooja Khodani
Published on -
Ladli Behna Yojana

MP Ladli Bahna Yojana 2023 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर ताजा अपडेट है। अबतक 2 करोड़ के पार रजिस्ट्रेशन हो चुके है और लास्ट डेट भी नजदीक है। इच्छुक उम्मीदवार 30 अप्रैल  तक आवेदन कर सकते है। योजना में प्राप्त आवेदनों का मई माह में परीक्षण होगा और 10 जून से पात्र हितग्राही बहनों के खातों में एक-एक हजार रूपये आना शुरू हो जायेंगे। ध्यान रहे कि अब आवेदनों का ऑनलाइन पंजीयन रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिनों में नहीं होगा एवं आवेदन प्राप्त करने शिविर भी नहीं लगाये जायेंगे।  इस संबंध में पहले ही राज्य शासन के संचालनालय महिला एवं बाल विकास ने निर्देश जारी कर दिए है।

योजना का लाभ लेने के लिए आयु सीमा 23 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए। वही ऐसे परिवार जो आयकर दाता नहीं है,  परिवार में 5 एकड़ से कम भूमि है और घर में फोर व्हीलर वाहन नहीं है, को योजना में पात्र माना गया है ।आवेदन में अपना नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर के साथ समग्र आईडी, आपका आधार नंबर जरूरी। अनंतिम सूची सार्वजनिक स्थानों पर चस्पां की जाएगी। किसी को आपत्ति है तो वह पोर्टल पर अथवा पंचायत में लिखित में अथवा 181 नम्बर पर फोन कर आपत्ति दर्ज करा सकता है।आपत्तियों का निराकरण 15 से 30 मई तक किया जाएगा और 31 मई को अंतिम सूची पोर्टल पर प्रदर्शित करने के साथ ग्राम पंचायत कार्यालयों में चस्पां की जाएगी।

eKYC अनिवार्य, 10 जून से खाते में आएगी राशि

वही योजना की पात्र बहनों के खाते में 10 जून से 1000 रूपये अंतरित किये जाना शुरू कर दिये जायेंगे। योजना में ई-केवाईसी बहुत जरूरी है, जिससे राशि सीधे बहनों के खाते में जा सके। बहनों की e-KYC के लिए राज्य सरकार द्वारा राशि उपलब्ध कराई जा रही है। KYC के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा पैसे मांगने की जानकारी मिलने पर तत्काल एफआईआर की जाए। जिन गाँवों और वार्डों में नेटवर्क के कारण KYC की समस्या है, वहाँ बहनों को अन्य गाँव या वार्ड में ले जाकर kyc कराने के लिए वाहन की व्यवस्था की जाये।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. लाडली बहना योजना की लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in ओपन करना होगा यदि आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें।
  2. इसके बाद योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको आवेदन की स्थिति के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  3. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे सबसे पहले वाले बॉक्स में आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी नंबर भरना है फिर कैप्चा कोड भरकर OTP भेजें बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  4. ओटीपी भेजें के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे बॉक्स में भरकर खोजें बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  5. इसके बाद  योजना में आपका फॉर्म जमा हुआ है या नहीं पता चल जायेगा पहली किस्त कब मिलेगा पूरी जानकारी घर बैठे चेक कर सकते है।इस प्रकार आप घर बैठे लिस्ट में नाम चेक कर सकते है या लिस्ट में नाम नहीं होने पर फिर से आवेदन कर सकते है।

eKYC कराने में कटनी एमपी में नंबर वन

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ऑनलाइन आवेदन करने और ई-केवाईसी के मामले में कटनी जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। राज्य शासन की ओर से जारी की गई जिलों की ग्रेडिंग में कटनी को पहला स्थान मिला है। जिले को मिले लक्ष्य 1 लाख 81 हजार 502 के तुलना में दो लाख 18 हजार 261 महिला हितग्राहियों का आवेदन-पत्र भरा जा चुका है। जबकि ई-केवाईसी के मामले में करीब 90 फीसदी कार्य पूरा कर के रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल करते हुए प्रदेश के सभी 52 जिलों में पहला स्थान अर्जित किया है। इस उपलब्धि पर कलेक्टर अवि प्रसाद ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों की सराहना की है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News