Lok Sabha Election 2024 : पहली बार राहुल गांधी, सोनिया और प्रियंका ने कांग्रेस को नहीं दिया वोट, जानिए कारण

देशभर में आज छठे चरण के लिए मतदान हो रहा है। इसके तहत दिल्ली की सभी 7 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। दिल्ली में इस बार इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। इस समझौते में 'आप' चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Rahul

Lok Sabha Election 2024 : देश में आज छठें चरण के लिए मतदान हो रहा है। छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें दिल्ली की सभी सात सीटों सहित पश्चिम बंगाल की आठ, हरियाणा की दस, बिहार की आठ, झारखंड की चार, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की चौदह और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर शामिल है। दिल्ली में राहुल गांधी और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने भी वोट डाला। वोट डालने के बाद राहुल ने सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील भी की।

राहुल गांधी ने की ये अपील

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा है कि ‘देशवासियों! पहले पांच चरणों के मतदान में आपने झूठ, नफ़रत और दुष्प्रचार को नकार कर अपने जीवन से जुड़े ज़मीनी मुद्दों को प्राथमिकता दी है। आज छठे चरण का मतदान है और आपका हर वोट सुनिश्चित करेगा कि: – युवाओं के लिए 30 लाख खाली सरकारी पदों पर भर्ती और 1 लाख रुपए साल की पहली नौकरी पक्की योजना शुरू हो जाए। गरीब परिवार की महिलाओं के खातों में 8,500 रुपए महीना आने लगे। किसान कर्ज़ मुक्त हों और उन्हें फसल पर सही MSP मिले। मजदूरों को 400 रुपए का दैनिक मेहनताना मिले। आपका वोट आपके जीवन को बेहतर बनाने के साथ-साथ लोकतंत्र और संविधान की रक्षा भी करेगा। मां और मैंने लोकतंत्र के इस महापर्व में वोट डाल कर अपना योगदान दिया। आप सब भी बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलिए, अपने अधिकार और परिवार के भविष्य के लिए वोट कीजिए।’

राहुल, सोनिया और प्रियंका का वोट ‘आप’ को!

बता दें कि राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी दिल्ली के मतदाता हैं और नई दिल्ली सीट पर वोट देते आए हैं। अब तक कांग्रेस इस सीट से अपना उम्मीदवीर खड़ा करती आई है लेकिन इस बार इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दिल्ली में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। इनके बीच हुए समझौते के तहत ‘आप’ चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। और नई दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार सोमनाथ भारती मैदान में है। इसलिए इस बार पहली बार ऐसा हुआ कि गांधी परिवार ने कांग्रेस की बजाय किसी अन्य पार्टी को वोट दिया है। अपना वोट डालने के बाद राहुल गांधी ने सभी मतदाताओं से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।