जल्द बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, 3 दिन बाद सक्रिय होगा नया सिस्टम, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

mp weather today

MP Weather Update Today : वेस्टर्न डिस्टरबेंस के जाते ही मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव आने लगा है और तापमान में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।3 दिन बाद एक बार फिर 22-23 अक्टूबर को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने जा रहे है, जिससे तापमान में ज्यादा असर नहीं रहेगा, लेकिन इसके जाते ही पारा तेजी से गिरेगा और सर्दी बढ़ने लगेगी।मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर अंत तक प्रदेश में गुलाबी ठंड रहेगी, लेकिन नवंबर में ठंड का असर तेज होने लगेगा और कोहरा भी दिखाई देगा।

3 दिन बाद फिर सक्रिय होगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  20 अक्टूबर के बाद प्रदेश में ठंड दस्तक दे सकती है। 22-23 अक्टूबर को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने जा रहे है, जिससे तापमान में ज्यादा असर नहीं रहेगा, लेकिन इसके खत्म होते ही तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ने लगेगी। फिलहाल हवा का रुख दक्षिण-पूर्वी रहने से तापमान बढ़ रहा है, जिससे अभी दो-तीन दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है।

3 मौसम प्रणालियां सक्रिय

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में 3 मौसम प्रणालियां सक्रिय है।  उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। इसके अलावा अतिरिक्त मध्य प्रदेश और उससे लगे राजस्थान पर एक प्रति चक्रवात भी सक्रिय है, जिसके असर से वातावरण में कुछ नमी रहने के कारण राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में आंशिक बादल बने हुए हैं, फिलहाल दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है।

नवंबर में तेजी से गिरेगा तापमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले एक-दो दिनों में प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। गुरुवार को भी प्रदेश के कुछ जिलों विदिशा, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और सागर में कहीं-कहीं बारिश का अनुमान है, शेष जिलों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है।  ग्वालियर में 48 घंटों में रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना है, जिसके चलते रात में ठंड  का प्रभाव देखने को मिलेगा। अगले कुछ दिन पारा 30 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। नवंबर में मालवा और आसपास के इलाकों में रात का तापमान 17 डिग्री तक पहुंच सकता है।

 

जल्द बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, 3 दिन बाद सक्रिय होगा नया सिस्टम, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान जल्द बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, 3 दिन बाद सक्रिय होगा नया सिस्टम, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News