‘गधी के दूध’ पर मेनका गांधी का बयान चर्चाओं में, कांग्रेस नेता ने ली चुटकी, क्या आप जानते हैं गधी का दूध के बारे में ये दिलचस्प बात

Maneka Gandhi statement on donkey’s milk went viral : पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद मेनका गांधी का ‘गधी के दूध’ वाला बयान चर्चाओं में है। इसे लेकर कांग्रेस नेता चुटकी भी ले रहे हैं। उन्होने लोगों को पर्यावरण संरक्षण और आसान वस्तुओं का निर्माण करने के क्रम में गधी के दूध का जिक्र किया था और इसके गुण गिनाए थे। ये एक अलग तरह की बात थी और अलग बात समझने में हमेशा वक्त लगता है। लेकिन गधी का दूध वाकई में काफी गुणकारी माना जाता है और महंगा भी होता है।

मेनका गांधी ने बताया गधी के दूध का लाभ

दरअसल एक सभा को संबोधित करते हुए मेनका गांधी ने पेड़ों की कटाई पर चिंता जाहिर की और कहा कि लोगों की मृत्यु के बाद जलाने के लिए लकड़ी की बजाय गोबर के कंडों का उपयोग किया जाना चाहिए। इसी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होने कहा कि मान्यता है कि गधी का दूध स्त्री के सौंदर्य को बढ़ाता है। यहां उन्होने मिस्त्र की रानी क्लियोपेट्रा का उदाहरण दिया कि कहा जात है वो अपने सौदर्य वृद्धि के लिए गधी के दूध से नहाती थी। इसी के साथ उन्होने कहा कि गधी के दूध से बनने वाल साबुन 500 रूपये में मिल रहा है तो क्यों न हम बकरी के दूध का गधी के दूध का साबुन बनाएं। ऐसे काम करें जो आसानी से हो जाए।

मेनका गांधी के भाषण का ये अंश देखते ही देखते वायरल हो गया। कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने इसे शेयर करते हुए चुटकी ली है कि  ‘भाजपाइयों का गाय से गधे तक का सुंदर सफर। भाजपा की सुंदरियो की सुंदरता का राज आज पता चला।’ इस पोस्ट पर उन्होने स्मृति ईरानी को टैग भी किया है। लेकिन क्या है मेनका गांधी के भाषण में ‘गधी के दूध’ को लेकर कही गई बात का सच। क्या आपको पता है कि कई देशों में गधी का दूध 7000 रूपये लीटर तक बिकता है ?

बहुत महंगा बिकता है गधी का दूध 

रानी क्लियोपैट्रा की कहानी हम हमेशा से सुनते आए हैं जो अपने को सुंदर और जवान बनाए रखने के लिए गधी के दूध से नहाया करती थी। एक हद तक मूर्ख समझे जाने वाले गधों के बारे में ये बात आश्चर्यचकित करने वाली है। इसके दूध की कीमत सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। वास्तव में कई देशों में गधी का दूध 5 से 7 हजार रूपये लीटर तक बिकता है। हमारे देश में भी कई स्थानों पर गधी का दूध मिलता है। सर्बिया में तो गधी के दूध से निर्मित किलो भर पनीर या चीज की कीमत 70 से 80 हजार रुपए के आसपास होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक किलो पनीर बनाने के लिए करीब 25 लीटर दूध की जरूरत होती है। इसीलिए ये पनीर इतना महंगा है। गधी के दूध से बना पनीर बहुत ही क्रीमी और टेस्टी माना जाता है।

गधी के दूध के अनगिनत फायदे माने जाते हैं। इस दूध में कोशिकाओं को ठीक करने और इम्युनिटी को बढ़ाने का गुण होता है। स्टडी के मुताबिक गधी के दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जिससे रोग से लड़ने की ताकत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। गधी के दूध की तुलना मनुष्य जाति के दूध से की जाती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स होते हैं। ये त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। जो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या से पीड़ित हैं और गाय या भैंस का दूध नहीं पी पाते, उन्हें गधी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। आज के समय में काफी सारे कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट में गधी के दूध का इस्तेमाल किया जाता है। क्रीम, मॉइश्चराइजर और साबुन आदि बनाने के लिए ये काफी उपयोग में लाया जाता है।। वहीं बहुत सी खाद्य सामग्री जैसे योगर्ट और चीज में भी गधी के दूध का इस्तेमाल होता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News