मेहंगाव उपचुनाव : चौधरी राकेश सिंह का टिकट कटा, माने जा रहे थे प्रबल दावेदार

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह चौधरी के नाम को लेकर बिल्कुल भी सहमत नहीं थे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  लंबे मंथन और खींचतान के बाद मध्यप्रदेश उपचुनाव (Madhya Pradesh by-election) के लिए कांग्रेस ने 28 में से अबतक 27 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। हालांकि अब भी कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी (Congress MLA Govardhan Dangi) के निधन से खाली हुई राजगढ़ जिले की ब्यावरा विधानसभा सीट (Biaora Assembly Seat) पर फैसला नही हो पाया है। वही सबसे चर्चा का विषय बनी मेहगांव विधानसभा सीट पर दिग्गज नेताओं के सहमति ना होने पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक चौधरी राकेश सिंह का टिकट काट पूर्व विधायक हेमंत कटारे (Hemant Katare) को उम्मीदवार बनाया है, जबकी शुरु से अबतक पूर्व विधायक चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी (Chaudhary Rakesh Singh Chaturvedi) प्रबल दावेदार माने जा रहे थे

सूत्रों के मुताबिक एक बार में 15 और दूसरी बार में 9 प्रत्याशियों के ऐलान के बाद सबसे ज्यादा पेंच मेहगांव सीट को लेकर फंस गया था, यहां से चौधरी राकेश सिंह और हेमंत कटारे का नाम दौड़ में शामिल था। इसके पीछे बड़ा कारण दिग्गज नेताओं की अलग अलग पसंद था।सुत्रों की माने तो कमलनाथ चाहते थे कि चौधरी राकेश सिंह को उम्मीदवार बनाया जाएं, चुंकी सर्वे में उनका नाम सबसे ऊपर था। वही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh), पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह (Ajay Singh), कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह (Govind Singh) चौधरी के नाम को लेकर बिल्कुल भी सहमत नहीं थे।इसको लेकर लंबी बहस चली , मामला भोपाल से होता हुआ दिल्ली पहुंच गया, वहां लंबे मंथन और बहस के बाद हेमंत कटारे के नाम पर मुहर लग गई और चौधरी राकेश सिंह का पत्ता कट गया, ऐसे में अब बगावत के सुर फूटने के आसार नजर आ रहे है।

यह भी पढ़े.. MP उपचुनाव 2020 – मेहगांव विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी होंगे हेमंत कटारे

कौन है हेमंत कटारे
3 दिसंबर 1985 को जन्मे हेमंत कटारे स्वर्गीय नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के छोटे बेटे हैं। 2017 नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के स्वर्गवास के बाद अटेर विधानसभा के उपचुनाव में हेमंत कटारे ने वर्तमान में सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया को पराजित किया था। 2018 का चुनाव अटेर विधानसभा से हेमंत कटारे करीब 56 सौ वोटो से हार गए थे। अब कांग्रेस ने कटारे को मेहगांव विधानसभा से नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ओ पी एस भदौरिया के सामने मैदान में उतारा है । युवा ब्राह्मण चेहरा होने के नाते हेमंत कटारे पर कांग्रेस पार्टी ने विश्वास किया है।

एक सीट पर फंसा पेंच
कांग्रेस ने 27 सीटों पर उम्मीदवारो की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के निधन से खाली हुई राजगढ़ जिले की ब्यावरा सीट पर अबतक फैसला नही हो पाया है।यहां से कई दावेदारी बताए जा रहे है, लेकिन कांग्रेस के मुताबिक जिसका नाम सर्वे में आएगा उसे ही टिकट दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि एक-दो दिन में यहां के लिए भी नाम घोषित कर दिया जाएगा।इधर, भाजपा ने इस सीट से नारायण सिंह पंवार को उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़े..  MP उपचुनाव 2020- कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी, इन्हें बनाया उम्मीदवार