MP Assembly Budget Session : मध्य प्रदेश का बजट सत्र शुरू, पहली बार पेश होगा ई-बजट

vidhansabha

MP Assembly Budget Session : मध्य प्रदेश की पन्द्रहवीं विधानसभा का बजट सत्र आज 27 फरवरी से शुरू हो गया है। राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र की कार्यवाही प्रारंभ हुई। शिवराज सरकार के इस कार्यकाल का यह आखरी बजट है जो 3 लाख करोड़ से ज्यादा का होगा। बता दें कि पिछली बार का बजट दो लाख 79 हजार करोड़ का था। सत्र 27 मार्च तक चलेगा।

पहली बार ई-बजट

विधानसभा में बजट 1 मार्च को पेश किया जाएगा। मध्य प्रदेश विधानसभा के इतिसाह में ये बजट एक और कारण से उल्लेखनीय होगा, क्योंकि इस बार पहली दफा सदन में ई-बजट यानी पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा। इसके लिए विधायकों को टैबलेट दिए जाएंगे और इसे चलाने की ट्रेनिंग भी विधानसभा सचिवालय द्वारा कराई जाएगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री भूपेंद्र सिंह ने ई बजट का समर्थन करते हुए कहा है कि अब तक ओडिशा में ई-बजट आया है और देश की दूसरी विधानसभाओं में भी धीरे धीरे इसे ग्रहण किया जा रहा है। इससे वित्तीय खर्च भी कम होगा और सदस्य तकनीक से जुड़ सकेंगे। वहीं नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा है कि वो ई-बजट का विरोध करेंगे क्योंकि उन्हें और अधिकांश सदस्यों को पूरी तरह से डिजिटल जानकारी नहीं है। ऐसे में इस तरह का निर्णय लेना तानाशाही है। उन्होने कहा कि पेपर पर दिए गए बजट को आसानी से पढ़ा जा सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।