MP Board : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, टोल फ्री नंबर जारी, प्रश्नपत्र-उत्तरपुस्तिका पर नई अपडेट

MP Board

MP Board MPBSE 2023: मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी, इसके लिए बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक प्रणाली में परिवर्तन का आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षायें वर्ष 2023 की आवश्यक कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। वर्ष 2023 की प्रायोगिक परीक्षायें 13 फरवरी और  सैद्धांतिक परीक्षायें 01 मार्च 2023 से प्रारंभ होना नियत है। वही  मंडल ने छात्र-छात्राओं को मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, ताकी छात्रों की समस्याओं का समाधान हो सके।

प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका की प्रणाली में परिर्वतन

  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की प्रायोगिक परीक्षाओं में इस वर्ष हाईस्कूल के लिये 08 पृष्ठीय एवं हायर सेकेण्डरी के लिये 12 पृष्ठीय उत्तरपुस्तिकायें उपयोग में लिया जाना है।
  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की सैद्धांतिक परीक्षाओं में इस वर्ष से छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिये केवल एक ही मुख्य उत्तरपुस्तिका (हाईस्कूल के संस्कृत एवं हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी के एन.एस.क्यू.एफ विषय के लिये 20 पृष्ठीय एवं हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी के शेष समस्त विषयों के लिये 32 पृष्ठीय) प्रदान की जावेंगी।
  •  इस वर्ष हाईस्कूल के विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं हायर सेकेण्डरी में दिनांक 02.03.2023 को आयोजित परीक्षाओं के विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है, जिसके कारण इस वर्ष से मुख्य परीक्षा में पूरक उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग पूर्णतः बन्द कर दिया गया है।
  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 में इस वर्ष से प्रश्नपत्र 04 सेट अर्थात A,B,C,D के रूप में उपलब्ध कराये जायेंगे। उपलब्ध कराये गये चारों सेट के प्रश्न पत्रों में प्रश्न तो एक समान ही रहेंगे, किन्तु प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित किया जावेगा।
  •  वर्ष 2022-23 में प्रश्नपत्रों एवं कोरी उत्तरपुस्तिका की व्यवस्थाओं में परिर्वतन किये जाने के कारण केवल नवीन उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग किया जाना है। नवीन कोरी उत्तरपुस्तिकायें जिले की समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गई है।

1 मार्च से शुरू होगी परीक्षा

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)