MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 25 मार्च से परीक्षा, ये रहेंगे नियम, ऐसी रहेगी पूरी व्यवस्था

MP Board

MP Board 5th-8th Exam 2023 : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 25 मार्च से पांचवी और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, इसको लेकर टाइम टेबल पहले ही जारी कर दिया गया है और एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए, छात्र अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते है। खास बात ये है कि 13 साल बाद यह पहला मौका होगा , जब 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होंगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।

ढ़ाई घंटे का समय, 29 लाख छात्र होंगे शामिल

परीक्षा के लिए प्रदेश में करीब 12 हजार और भोपाल जिले में 201 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में प्रदेश के 1.13 लाख स्कूलों के करीब 29 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।दोनों कक्षाओं में इस बार परीक्षा ढाई घंटे की रहेगी। पहले परीक्षा तीन घंटे की होती थी। परीक्षा का समय सुबह 9 से 11:30 बजे तक रखा गया है। पांचवी की परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म होगी। वही मंदसौर जिले में 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए है और जिले में लगभग 43 हजार से अधिक विद्यार्थी कक्षा पांचवीं व आठवीं में अध्ययनरत हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)