MP Board : 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 20 मार्च से परीक्षा, ये रहेंगे नियम, जानें ताजा अपडेट्स

mp

MP Board 9th-11th Exam 2023 : मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 20 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, परीक्षाओं के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है।वही डीपीआइ द्वारा समय-सारिणी पहले ही जारी कर दी गई है, जिसकी लिंक नीचे दी गई है, छात्र लिंक पर क्लिक कर सारी जानकारी ले सकते है।

ये रहेंगे नियम

  1. परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है।
  2. 9वी की परीक्षा 20 मार्च से 5 अप्रैल तक और 11वीं की 20 मार्च से 11 अप्रैल तक होंगी।
  3. 9वीं का पहला पेपर हिंदी का होगा, वहीं 11वीं का पहला पेपर संस्कृत का होगा।
  4.  विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में दोपहर 1.30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य है।
  5. 1.45 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  6. इसके प्रश्नपत्र जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) अपने निर्देशन में उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य के माध्यम से स्कूलों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

13 से 25 मार्च के बीच करवानी होगी प्रायोगिक परीक्षा

लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार, दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं और प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कार्य 13 से 25 मार्च तक पूरा करवाना होगा। इसी तारीख के बीच प्राचार्यों को अपनी सुविधा अनुसार प्रायोगिक परीक्षा और प्रोजेक्ट पूरा करना होगा ।9वीं में प्रायोगिक विषयों में 75 अंक का पेपर और प्रैक्टिकल 25 अंक होगा, बाकी विषय 80 अंक का पेपर व प्रोजेक्ट कार्य 20 अंक का होगा।इसी तरह 11वीं में प्रायोगिक विषय 70 अंक का पेपर और 30 अंक का प्रैक्टिकल होगा। सामान्य विषयों में 80 अंक का लिखित और 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा।

यहां देखें संशोधित टाइम टेबल 

मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा संचालित एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश से एफिलेटेड स्कूलों में कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव किया गया है,जिसकी संशोधित समय सारणी जारी कर दी गई है। इसमें बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 की कक्षा 9 एवं कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा की समय सारणी दिनांक 28 फरवरी 2023 को जारी की गई थी। जिसमें परिशिष्ट एक एवं परिशिष्ट दो उपलब्ध कराए गए थे। परिशिष्ट 2 के बिंदु क्रमांक 4 (NSQF कक्षा 9) एवं बिंदु क्रमांक 13 (NSQF कक्षा 11) को विलोपित कर नवीन परिशिष्ट जारी किए जा रहे हैं। छात्र नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर जानकारी ले सकते है।

https://www.educationportal.mp.gov.in/Portal/Public/View_Circular.aspx?id=87634

https://www.educationportal.mp.gov.in/Portal/Public/View_Circular.aspx?id=87700

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News