उच्च शिक्षा मंत्री

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने कहा कि लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करें। महाविद्यालयों (College) के प्राचार्यों से जानकारी लेकर पेंशन प्रकरणों की सूची तैयार कर उनके निराकरण में तेजी लायें। विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों का कोई भी पेंशन प्रकरण लंबित नहीं रहे। वही उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति के काम में तेजी लाने के भी निर्देश दिए है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना

दरअसल, आज मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव  मंत्रालय में विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कोरोना से मृत शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों (Government Employees) के परिवारजनों को अनुकम्पा नियुक्ति (Compassionate appointment) प्रदान करने के प्रकरणों में प्रगति लाई जाये। जिला स्तर पर कलेक्टर (Collector) से समन्वय कर अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करें।  न्यायालीन प्रकरणों के निराकरण के लिये संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र के लिये 1 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जाना है, जिसकी तैयारी समय पर पूरी करें। उन्होंने कहा कि भूमिहीन महाविद्यालयों को भूमि आवंटन की कार्यवाही समय पर करें। उन्होंने सीधी भर्ती एवं पदोन्नति (Promotion) के प्रकरणों में वेतन विसंगति दूर करने के लिये चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को ऑनलाइन (Online) जोड़कर एक भव्य और सार्थक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़े.. अधिकारी-कर्मचारियों को लेकर कलेक्टर का बड़ा फैसला, वेतन रोकने के निर्देश

उच्च शिक्षा मंत्री  के बाद प्रमुख सचिव  अनुपम राजन ने कहा कि विभाग  (Higher Education Department) की गतिविधियों को सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुँचाने के लिये महाविद्यालयों के वाट्सएप ग्रुप (whatsapp group) तैयार कर लिये गये हैं। भूमिहीन 42 महाविद्यालयों (College) को भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा रही है। कर्मचारियों से जुड़े प्रकरणों का निराकरण पूरी प्राथमिकता से करने की कोशिश की जायेगी। बैठक में अपर आयुक्त उच्च शिक्षा  चंद्रशेखर वालिम्बे ने प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।