MP Election 2023 : कमलनाथ ने कहा ‘कांग्रेस का मुकाबला सिर्फ बीजेपी से नहीं, उसके संगठन से भी है’

MP Election 2023 : कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस का मुकाबला सिर्फ बीजेपी नहीं, बल्कि उसके संगठन से भी है। भोपाल के मानस भवन में मध्य प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में उन्होने कहा कि आने वाले चुनाव में बीजेपी सारे गलत तरीके अपनाएगी। हमारा मुकाबला सिर्फ भारतीय जनता पार्टी से नहीं है, हमारा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के संगठन से है। उनके पुलिस, पैसे और प्रशासन से है। उन्होने कहा कि हमारे सेवादल वाले दबने और बिकने वाले नही हैं। सेवादल जहां मजबूत है, वहां कांग्रेस मजबूत है। आप कांग्रेस की आंखें और कान हैं।

कांग्रेस सेवादल का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज की सबसे बड़ी चुनौती है कि हम अपने संविधान और संस्कृति को सुरक्षित रखें। सेवादल के सदस्यों को संविधान और संस्कृति का रक्षक भी बनना है, ये सबका पहला कर्तव्य है। अगर संविधान गलत हाथों में चला जाए तो क्या परिणाम होगा, ये आज चिंता का विषय है। आज चुनाव की चुनौती भी है। अगले चार महीने में चुनाव है और आज की राजनीति में बहुत परवर्तन हुआ है। आज कोई परंपरागत गांव या बूथ या मकान नहीं है जो कांग्रेस या बीजेपी का हो। अब एक ही घर में अलग अलग लोग अलग अलग दलों को वोट देते हैं। आज राजनीति स्थानीय हो गई है। इसलिए आपको स्थानीय रणनीति बनानी है।

मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव

उन्होने कहा कि ये चुनाव सिर्फ एक उम्मीदवार या पार्टी का नहीं है, ये चुनाव मध्य प्रदेश के भविष्य का है। सेवादल के सदस्यों को ये संकल्प लेना है कि हम कैसा प्रदेश आने वाली पीढ़ियों को सौंपना चाहते हैं। ये मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है इसलिए आप उम्मीदवार मत देखिएगा। मध्य प्रदेश का भविष्य देखिएगा। इसी से हम प्रदेश के भविष्य को सुरक्षित रख पाएंगे। जिनकी आंखें कान बंद है, उनकी आंखें कान आपको खोलना है। आज चारों तरफ बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार से परेशान है। मध्यप्रदेश का हर व्यक्ति या तो भ्रष्टाचार का शिकार है या उसका गवाह है। आपको ये सारी बातें उजागर करनी है। ये आपका सबसे बड़ा दायित्व है।

पूर्व मख्यमंत्री ने कहा कि आप कैसे और लोगों को सेवादल से जोड़ेंगे ये सोचना है। नए लोगों को जोड़ना, महिलाओं को जोड़ना बहुत आवश्यक है। आपको अपने क्षेत्र में स्थानीय रणनीति बनानी है। अब पूरे प्रदेश में कोई एक नीति नहीं है। ये आपके ऊपर है कि मध्य प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रखें। उन्होने कहा कि आपकी कांग्रेस के प्रति गहरी निष्ठा की परीक्षा अगले चार महीने में है। सबकुछ भूलकर अगले तीन चार महीने में ये ठान लीजिए कि क्या हमारा कार्य और रणनीति रहेगी। अगर आपको कहीं लगे कि कांग्रेस का नुकसान हो रहा है तो इसकी खबर कीजिए क्योंकि आप हमारी आंख और कान है। कमलाथ ने कहा कि ये सिर्फ सेवादल का सम्मेलन नहीं है, ये निष्ठा का सम्मेलन है और हम सबको मिलकर आने वाले चुनाव में कांग्रेस के प्रति अपनी निष्ठा साबित करनी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News