MP Election 2023 : सितंबर में जारी होगी कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट, कई विधायकों के टिकट पर संकट, नए चेहरों पर फोकस, BSP-BJP की दूसरी लिस्ट भी जल्द

MP Election 2023

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर राजनैतिक पार्टियों की तैयारियां जोरों पर चल रही है एक तरफ बीजेपी कुर्सी बचाने की रणनीति पर काम कर रही है तो सत्ता में वापसी पर कांग्रेस का फोकस बना हुआ है। बीजेपी ने 2018 में हारी 39 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है और अब सितंबर में दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी है। वही दूसरी तरफ प्रत्याशियों के नामों को लेकर कांग्रेस में भी मंथन तेज हो चला है, संभावना जताई जा रही है कि 15 सितंबर तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

कट सकते है कई विधायकों के टिकट, नए चेहरों को मौका देने का प्लान

खबर है कि आचार संहिता और चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बीजेपी द्वारा जारी पहली लिस्ट और शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार ने कांग्रेस के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है, ऐसे में कांग्रेस भी जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों पर फोकस कर रही है, इसके लिए अलग अलग स्तर पर सर्वे भी करवाया गया है। सर्वे में जिनका नाम आगे होगा, उन्हें टिकट मिलेगा।सुत्रों की मानें तो इस बार एक दर्जन विधायकों के टिकट काटे जा सकते है, इसका कारण कांग्रेस की अंदरूनी खींचतान और सर्वे रिपोर्ट की खराब स्थिति शामिल है, इसके बजाय नए और युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है।

जिताऊ उम्मीदवारों पर फोकस

खबर है कि मालवा को मजबूत करने के लिए BJP से कांग्रेस में आए पूर्व मंत्री दीपक जोशी को खातेगांव से मैदान में उतारा जा सकता है, वही हाटपिपल्या से उपचुनाव हारने वाले राजवीर सिंह को दोबारा मौका दिया जा सकता है।  इसके अलावा कांग्रेस में जिताऊ और पिछली बार कम अंतर से हारे उम्मीदवार पर  भी मंथन चल रहा है। खास करके उन सीटों पर फोकस किया जा रहा है, जिन पर 2018 में कांग्रेस कमजोर हुई थी और जिन पर वर्तमान में कांग्रेस विधायकों की स्थिति मजबूत है, कोई खींचतान या भितरघात का खतरा नहीं।

15 सितंबर तक आ सकती है लिस्ट

2 सितंबर को भोपाल में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने वाली है, जिसमें सर्वे रिपोर्ट के साथ ही जिलास्तर पर संगठन के पदाधिकारियों के फीडबैक पर मंथन किया जाएगा और उम्मीदवार के नामों पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी, ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस 10-15 सितंबर तक 100 से ज्यादा नामों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। खबर तो यह भी है कि इस पर कई सीटों पर चौंकाने वाले नाम भी हो सकते है।

सितंबर में बसपा की दूसरी लिस्ट

पहली लिस्ट जारी होने के बाद बसपा अब सितंबर में प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है।खबर है कि प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा के लिए छह सितंबर को प्रदेश बसपा कार्यालय में बड़ी बैठक बुलाई गई है, जिसमें प्रदेश प्रभारी रामजी गौतम भी शामिल होंगे, जिसमें जातिगत समीकरणों के आधार पर उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी।इसके बाद संभावना है कि 50 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट सितंबर के पहले पखवाड़े में जारी की जा सकती है। इसके पहले सात उम्मीदवारों के नाम बसपा घोषित कर चुकी है। इस बार बसपा की प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी है।

बीजेपी में भी दूसरी लिस्ट के लिए 64 नामों पर मंथन

कांग्रेस बसपा के अलावा बीजेपी में भी दूसरी लिस्ट के लिए 64 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर मंथन जारी है।इनमें वे सीटें शामिल है जिन पर बीजेपी का प्रदर्शन कमजोर रहा और जहां कम और ज्यादा वोटों के अंतर से हार मिली। शनिवार को इस संबंध में एक बैठक भी हुई थी, जिसमें जिताऊ और युवा चेहरों पर फोकस करने को लेकर चर्चा हुई थी। वही सोमवार देर रात सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली पहुंचे है। खबर है कि बैठक में ज्यादातर नाम सर्वे के आधार पर ही तय किए गए हैं, जो केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश के नेताओं को भेज दिए हैं, यहां से हरी झंड़ी मिलने के बाद सितंबर में लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News