MP News: लापरवाही पर गाज, पटवारी समेत 13 निलंबित, 110 कर्मचारियों को नोटिस

निलंबन काल के दौरान डॉ रितु खन्ना का मुख्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय अलीराजपुर नियत किया है।

MP NEWS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में एक बार फिर लापरवाही पर गाज गिरी है।शासकीय कामों में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।इसी कड़ी में छतरपुर में 3 BLO और पटवारी, बड़वानी में 6 बीआरसी और एक डॉक्टर, बुरहानपुर में प्रभारी प्रधान पाठक और उपयंत्री को निलंबित (Suspended) कर दिया गया है।  वही छतरपुर में 10 बीएलओ, बड़वानी में 97 जनशिक्षकों और शिवपुरी में 3 BLO को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. CM का कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ाया, 9 हजार बोनस भी

छतरपुर कलेक्टर (Chhatarpur Collector) शीलेन्द्र सिंह द्वारा रविवार को नगरपालिका महाराजपुर में गढ़ीमलहरा एवं महाराजपुर के समस्त BLO की बैठक में टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने एवं गलत जानकारी देने पर 3 BLO को निलंबित एवं 10 BLO को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त अमले को निर्देशित किया है कि 3 दिवसों में समयानुसार लोगों को टीका लगवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही छतरपुर में अनुविभागीय अधिकारी बड़ामलहरा विकास कुमान आनंद ने बताया कि शासन राजस्व विभाग द्वारा भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा अंतर्गत कार्य के संबंध में 20 नवम्बर को समस्त पटवारियों एवं राजस्व निरीक्षकों की तहसील घुवारा में SDM द्वारा ली गई बैठक में पटवारी हल्का सोरखी लक्ष्मीकान्त कोरी अनुपस्थित रहे। इनको पूर्व में भी लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। मुख्यालय से अनुपस्थित रहने एवं वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों की अव्हेलना करने एवं बार बार हिदायत देने पर भी हल्कान्तर्गत भू-अभिलेख शुद्धिकरण का कार्य न करने से आपके हल्का की प्रगति रिपोर्ट शून्य है।इसी के चलते लक्ष्मीकान्त कोरी पटवारी हल्का नम्बर 26 सोरखी राजस्व निरीक्षक मण्डल भगवां, तहसील घुवारा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन काल में इनका मुख्यालय तहसील कार्यालय घुवारा नियत किया जाता है।

यह भी पढ़े.. MP में लापरवाही पर बड़ा एक्शन-3 BLO निलंबित, 1 को नोटिस, 12 का वेतन काटा, 10 को चेतावनी

बड़वानी कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने जिले के शिक्षण संस्थानों में तथाकथित दबाव के माध्यम से खेल सामग्री का वितरण कराने के आरोप में विकासखण्ड बड़वानी के BRC शैलेन्द्र जाधव को जहां तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। वही शेष 5 BRC पाटी के BRC प्रफुल्ल पुरोहित, राजपुर एवं ठीकरी के BRC राजेश मालवीय, सेंधवा के BRC राजाराम भालसे, पानसेमल के BRC संतोष पंवार, निवाली के BRC बलसिंग चौहान के निलंबन का प्रस्ताव इन्दौर संभागीय आयुक्त को भेजा गया है। वही जिले के समस्त 97 जनशिक्षकों को भी शोकाज नोटिस जारी कर, समय सीमा में उत्तर चाहा गया है। अन्यथा की स्थिति में कठोर कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है।

मेडिकल ऑफिसर निलंबित

बड़वानी में अपर संचालक स्वास्थ्य सेवाएं MP ने जिला चिकित्सालय बड़वानी में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर डॉ रितु खन्ना को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है । निलंबन काल के दौरान डॉ रितु खन्ना का मुख्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय अलीराजपुर नियत किया है।बता दे कि कलेक्टर ने स्वास्थ आयुक्त मध्य प्रदेश को डॉ. रितु खन्ना के विरूद्ध प्रस्ताव भेजा था, कि जिला चिकित्सालय बड़वानी में पदस्थ मेडिकल ऑफिसर डॉ रितु खन्ना अपने पदेन दायित्वों के निर्वहन में अनियमितता बरत कर उसका दुरुपयोग करती है। साथ ही अवैधानिक रूप से रुपयों का लेनदेन करने में डॉ रितु खन्ना की भूमिका संदिग्ध पाई गईं है। कलेक्टर के प्रस्ताव के आधार पर अपर संचालक संचालनालय स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा डॉ रितु खन्ना को निलंबित कर दिया गया है।

प्रभारी प्रधान पाठक और उपयंत्री निलंबित

बुरहानपुर में कलेक्टर (Burhanpur Collctor) के निर्देश के बाद प्राथमिक शाला भवन ग्राम झापडपुरा स्थित प्याऊ की दीवार गिरने से हुई 7 वर्षीय बालिका की मृत्यु के प्रकरण में संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है। वही बुरहानपुर कलेक्टर सिंह द्वारा मामले की गम्भीरता को देखते हुए उपयंत्री पंद्रे तथा प्रभारी प्रधान पाठक मोहन चौहान को निलंबित किया गया है।

3 BLO के विरूद्ध नोटिस जारी

शिवपुरी (Shivpuri News) में उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधानसभा क्षेत्र 25-शिवपुरी के मतदान केन्द्र क्रमांक 05-प्रा.शा.भवन भगौरा, 06-प्रा.भवन करई एवं 11-पं.भवन हालौद का निरीक्षण के दौरान BLO मुमताज हुसैन (सहायक शिक्षक प्रा.वि.बरेठ), प्रकाश राठौर (सहायक अध्यापक प्राथमिक.वि.करई) एवं राकेश गुप्ता (सहायक अध्यापक प्रा. वि.कोटा) के अनुपस्थित पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। बीएलओ रजिस्टर पर मतदाताओं का सत्यापन का कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण किया जाये।