MP News: जल्द ही शुरू होगा अपराजिता कार्यक्रम, किशोरियों को दिया जाएगा सेल्फ डिफेन्स का प्रशिक्षण

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जैसा की हम जानते हैं कि महिलाओं के लिए आत्म सुरक्षा (self -defence) कितना जरूरी है। समाज में महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मध्यप्रदेश में अपराजिता कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, ताकि महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए किसी और पर निर्भर ना हो, वह अपनी सुरक्षा खुद कर सके। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार किया जाता है। मध्यप्रदेश में किशोरी बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए अपराजिता कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।  इस वर्ष 8 मार्च 2022 को अपराजिता कार्यक्रम प्रदेश भर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मध्य प्रदेश के हर एक जिले से 150 किशोरी बालिकाओं को कराटे, जूडो, ताइक्वांडो बॉक्सिंग और कुश्ती में 10 दिन तक परीक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़े…. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने निरस्त की यह भर्ती प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क होगा वापस, अधिसूचना जारी

महिला बाल विकास संचालक डॉ आर .आर भोसले का कहना है कि, विभाग द्वारा यह कार्यक्रम 10 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम जिला स्तर पर आयोजित होगा, जिसमें 10 दिन तक किशोरी बालिकाओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वह सशक्त हो सके और खुद की सुरक्षा कर सके। कार्यक्रम के दौरान  दौरान महिला विकास विभाग के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी और  जिला खेल अधिकारी भी मौजूद होंगे और  बालिकाओं की परीक्षण सत्र में उपस्थिति को भी  सुनिश्चित करने का कार्य करेंगे। बता दें कि प्रशिक्षण के बाद सभी किशोरी प्रतिभागियों को जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला खेल अधिकारी के द्वारा हस्ताक्षर किए गए प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। कार्यक्रम में शौर्य दल और बालिका गृह की किशोरियों को भी शामिल किया जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"