मोहन सरकार का बड़ा फैसला ‘2025 उद्योग वर्ष के रूप में मनाया जाएगा’, जबलपुर में 20 जुलाई को होने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के लिए तैयारी ज़ोरों पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमपी में निवेश को आकर्षित करने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के प्री-इवेंट के रूप में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव किए जाएंगे वहीं एवं प्रदेश के बाहर रोड शो के आयोजन भी किये जा रहे हैं। इस कड़ी में जबलपुर में होने जा रहा कॉन्क्लेव काफ़ी महत्वपूर्ण है और इसमें बड़े स्तर पर प्रदेश में निवेश आने की उम्मीद हैं।

CM

Regional Industry Conclave Jabalpur : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पीएम मोदी के भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के संकल्प में सहयोग करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार संकल्पबद्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में निवेश प्रोत्साहन को प्राथमिकता देने के लिए राज्य शासन द्वारा वर्ष 2025 को उद्योग वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में होंगे रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव

सीएम मोहन यादव ने बताया कि एमपी में निवेश को आकर्षित करने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के प्री-इवेंट के रूप में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव किए जाएंगे वहीं एवं प्रदेश के बाहर रोड शो के आयोजन भी किये जा रहे हैं। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की कड़ी में पहला आयोजन दिनांक 1 और 2 मार्च, 2024 को उज्जैन में किया गया था। इस आयोजन में कई उद्योग समूहों के प्रवर्तकों द्वारा भागीदारी की गई एवं प्रदेश में निवेश की घोषणा भी की गई। एग्रो ऑयल एण्ड गेस जे. के. सीमेन्ट ने 75000 करोड़, श्री प्रणव अडानी, प्रबंध संचालक श्री राघवपत सिंघानिया, प्रबंध द्वारा 4000 करोड़ सहित कई निवेशकों ने करोड़ों के निवेश का प्रस्ताव रखा था। लगभग 20 अन्य महत्वपूर्ण निवेशकों द्वारा इस दौरान निवेश प्रतिबद्धता प्रस्तुत की गई है, जिसके बाद कुल एक लाख करोड़ का निवेश प्रदेश में आएगा और इससे एक लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे।

अगला कॉन्क्लेव जबलपुर में

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की अगली कड़ी 20 जुलाई, 2024 को जबलपुर में आयोजन प्रस्तावित है। इस आयोजन में लगभग 1500 निवेशकों की भागीदारी प्रस्तावित है। उद्योगपति अनिल अंबानी ने भी इसे लेकर रुचि ज़ाहिर की है। आयोजन अंतर्गत बायर-सेलर मीट भी आयोजित की जा रही है, जिसमें 1000 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी संभावित है। यहाँ राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों की सहभागिता होगी।

सीएम मोहन यादव ने कहा कि दो दिन पहले वे मुंबई गए थे और उस दौरान भी कई उद्योगपतियों और निवेशकों से सार्थक चर्चा हुई। जबलपुर में होने वाले आयोजन में ताईवान एवं मलेशिया से भी प्रतिनिधिमंडल आएगा। इस दौरान प्रदेश में स्थापित और  स्थापनाधीन लगभग 70 परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा। इन परियोजनओं में लगभग 1222 करोड़ का निवेश प्रस्तावित होगा एवं लगभग 3444 रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि ‘मैं उम्मीद करता हूँ कि जिस प्रकार प्रयास किए गए हैं उसके परिणाम भी बहुत अच्छे आएँगे। हम चाहते हैं कि रोज़गारपरक उद्योग विकसित हो। जितने उद्योग रोज़गार लेकर आएँगे, उसका उतना अधिक लाभ मिलेगा।’ जबलपुर में होने वाले कॉन्क्लेव में जबलपुर संभाग और आसपास के कई क्षेत्र सम्मिलित रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडस्ट्रियल ग्रोथ में बहुत अच्छी संभावना है, एग्रीकल्चर में हम अच्छा कर रहे हैं और आगे बेहतर होंगे। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले समय में मध्य प्रदेश में बड़े स्तर पर निवेश आएगा और उद्योग स्थापित होंगे जिससे रोज़गार भी सृजित होंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News