MP News : ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ का शुभारंभ, सीएम शिवराज ने युवाओं से कहा ‘आई लव यू’

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ का शुभारंभ किया। भोपाल के रविंद्र भवन में सीखो-कमाओ योजना पोर्टल में युवाओं का पंजीयन प्रारंभ किया गया। खुद मुख्यमंत्री ने पोर्टल में एक युवा का पंजीयन करते हुए इसकी शुरुआत की। इस योजना में युवाओं को अलग अलग तरह के काम सिखाए जाएंगे और इस दौरान उन्हें स्टाइपेंड भी मिलेगा। उन्होने कहा कि ये एक अद्भुत योजना है और अब तक भारत में कहीं और इस तरह की योजना नहीं है। इस अवसर पर यहां वीडी शर्मा, यशोधराराजे सिंधिया, डॉ मोहन यादव, मीना सिंह, उषा ठाकुर सहित कई मंत्री शामिल हुए।

काम सीखने के बदले मिलेंगे पैसे

सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए बीजेपी सरकार कृत संकल्पित है। मैंने 15 अगस्त, 2022 को सरकारी नौकरियों में एक लाख पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। अब तक 55,000 पदों पर भर्तियां की जा चुकी हैं और बाकी पदों पर 15 अगस्त तक भर्तियां पूरी कर ली जायेंगी। उन्होने कहा कि आगे भी निरंतर सरकारी नौकरियां दी जाएंगी, लेकिन सभी को सरकारी नौकरी मिल पाना संभव नहीं। इसीलिए युवाओं को विभिन्न कामों में कुशल बनाकर उन्हें प्राइवेट सेक्टर में नौकरी दिलाने और उनका खुद का काम प्रारंभ करने के लिए भी सरकार उनकी सहायता करेगी। इसी उद्देश्य के साथ ये योजना शुरू की गई है। उन्होने कहा कि 15 लाख 42 हजार 550 करोड़ का निवेश मध्य प्रदेश की धरती पर लाने के कमिटमेंट किए गए हैं। उन्होने कहा कि भोपाल में सिंगापुर के सहयोग से “ग्लोबल स्किल सेंटर” बन रहा है। इसमें हम एक साथ 6,000 बच्चों को स्किल्ड करने का काम करेंगे और बाद में इस संख्या को बढ़ाकर 10,000 तक ले जायेंगे। साथ ही अन्य शहरों में भी ग्लोबल स्किल सेंटर बनाए जाएंगे। सीएम ने कहा कि वे कभी भी बेरोजगारी भत्ता देने के पक्ष में नहीं है। चिड़िया अपने बच्चों को घोंसला नहीं देती, वो अपने बच्चों को पंख देती है जिससे वो अनंत आसमान में ऊंची उड़ान भर सकें। इसीलिए मैं भी युवाओं को पंख देने आया हूं और सीखो कमाओ योजना बनाई गई है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।