MP News: 2 निलंबित, 23 कर्मचारियों को नोटिस, 107 पर जुर्माना, 2 CMO का वेतन रोका

निलंबित सहायक शिक्षक का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय हर्रई रहेगा और उन्हे नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।

MP news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP में लापरवाहों पर लगातार एक्शन का दौर जारी है। आए दिन शासकीय कामों में लापरवाही बरतने पर अधिकारियों-कर्मचारियों (Employees Officer) पर गाज गिर रही है। इसी कड़ी में अब छिंदवाड़ा में एक सहायक शिक्षक और बड़वानी में वार्ड बॉय को निलंबित (Suspended) कर दिया गया है।वही रीवा में 2 समिति प्रबंधकों और सतना में 21 अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा नरसिंहपुर में 107 व्यक्तियों पर 3 हजार से ज्यादा का जुर्माना और 2 सीएमओ का वेतन रोका गया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को New Year में मिलेगी गुड न्यूज! 18 महीने के अटके DA Arrears पर नई अपडेट, 1 करोड़ को होगा लाभ

छिन्दवाड़ा सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य एनएस बरकडे द्वारा जिले के विकासखंड जुन्नारदेव के ग्राम मोहगांव किशन की शासकीय प्राथमिक शाला (Government School) के सहायक शिक्षक सुआ प्रसाद सल्लाम को पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही व उदासीनता बरतने के साथ ही उनका कृत्य आचरण नियमों के विपरीत होकर कदाचरण की श्रेणी में आने पर  सल्लाम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

निलंबित सहायक शिक्षक का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय हर्रई रहेगा और उन्हे नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।वही बड़वानी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (Barwani CMHO) डॉ. अनिता सिंगारे ने जिला चिकित्सालय बड़वानी में मरीज के परिजन से प्लास्टर लगाने की राशि लेने पर जिला चिकित्सालय में पदस्थ वार्डबाय प्रकाश माण्डलिक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन काल में प्रकाश माण्डलिक का मुख्यालय सिविल अस्पताल अंजड़ नियत किया गया है।

2 समिति प्रबंधक को नोटिस

रीवा अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने सेवा सहकारी समिति गोविंदगढ़ के समिति प्रबंधक देवेन्द्र पाण्डेय को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। अनिल चतुर्वेदी को तत्काल उपार्जन कार्य से पृथक करते हुए इस संबंध में 3 दिवस में अपना पक्ष प्रस्तुत करें। समय सीमा पर संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर समिति को उपार्जन कार्य से पृथक करने तथा ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही की जाएगी। जारी नोटिस के अनुसार समिति प्रबंधक को कलेक्टर कार्यालय द्वारा अनिल चतुर्वेदी को समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य से पृथक रखने के आदेश दिए गए थे। इसकी अवहेलना करते हुए धान खरीदी केन्द्र गोविंदगढ़ क्रमांक 2 में अनिल चतुर्वेदी को केन्द्र प्रभारी बनाया गया तथा उससे अवैधानिक तरीके से धान उपार्जन का कार्य कराया गया।

यह भी पढ़े.. पीड़ित का दर्द बताती आईपीएस की यह कविता “वाह थानेदार”

वही रीवा की सेवा सहकारी समिति मिसिरगवां तहसील हनुमना द्वारा संचालित खरीदी केन्द्र मिसिरगवां में 360 क्विंटल अमानक धान खरीदने की शिकायत मिलने पर जांच करने पर पाया गया कि समिति प्रबंधक दिनेश त्रिपाठी द्वारा 360 क्विंटल नॉन FAQ धान की खरीद कर उसे भण्डारण के लिए भेजा गया था, जिसे सर्वेयर द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है, इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने समिति प्रबंधक मिसिरगवां दिनेश त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस दिया है। नोटिस का 3 दिन में संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

21 जिला अधिकारियों को नोटिस

सतना कलेक्टर (Satna Collector) अनुराग वर्मा द्वारा जिले में धान उपार्जन केन्द्रों के पर्यवेक्षण एवं निगरानी के लिये नियुक्त किये गये 28 जिला स्तरीय सेक्टर अधिकारियों को गत सप्ताह अपने आवंटित धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण भ्रमण नही करने पर 21 जिला अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं। नोटिस का जवाब 3 दिवस के अंदर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। समाधान कारक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर इनके विरुद्ध नियमानुसार एक पक्षीय कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।  कलेक्टर  वर्मा ने इन जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी उपार्जन कार्य के सतत एवं सुचारु क्रियान्वयन के लिये 15 जनवरी 2022 तक उपार्जन केन्द्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण का दायित्व सौंपा था, लेकिन गत सप्ताह इन 28 सेक्टर अधिकारियो में से 21 सेक्टर अधिकारियों ने अपने आवंटित उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण भ्रमण नही किया।

107 व्यक्तियों पर लगा 3000 से अधिक का जुर्माना

नरसिंहपुर में रोको- टोको अभियान के तहत मंगलवार 28 दिसम्बर को जिले के 8 नगरीय निकायों में बगैर मास्क के घूमने वाले 107 व्यक्तियों पर 3 हजार 240 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। मास्क नहीं लगाने पर नगरीय निकाय क्षेत्र नरसिंहपुर में 14 व्यक्तियों पर 800 रूपये, गाडरवारा में 8 व्यक्तियों पर 300 रूपये, करेली में 6 व्यक्तियों पर 300 रूपये, गोटेगांव में 32 व्यक्तियों पर 640 रूपये, तेंदूखेड़ा में 35 व्यक्तियों पर 350 रूपये, चीचली में 4 व्यक्तियों पर 200 रूपये, सांईखेड़ा में 3 व्यक्तियों पर 300 रूपये तथा नगर परिषद सालीचौका में 3 व्यक्तियों पर 150 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस विभाग द्वारा 2 व्यक्तियों पर 200 रूपये का जुर्माना लगाया गया।

2 सीएमओ का वेतन रोका

नरसिंहपुर में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में नगरीय निकाय सांईखेड़ा और चीचली और सालीचौका की असंतोषजनक स्थिति पाये जाने और स्वच्छता अभियान की नरसिंहपुर कलेक्टर  रोहित सिंह द्वारा की जा रही समीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहने पर संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास जबलपुर ने प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद सांईखेड़ा और चीचली जय प्रकाश रजक और सालीचौका  राजीव लोचन कटारे का दिसम्बर पेड जनवरी और आगामी माह का वेतन बगैर अनुमति के आहरित नहीं करने के निर्देश दिये हैं। इस संबंध में उक्त प्रभारी मुख्य नगर पालिका (CMO) अधिकारियों को 3 दिवस के भीतर अपना स्पष्टीकरण अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये गये हैं।