क्या है मध्य प्रदेश के इस मंत्री को सार्वजनिक रूप से PM Modi की बधाई के मायने!

क्या है सियासी मायने, PM मोदी ने MP के इस मंत्री को भरे मंच से दी बधाई

पीएम मोदी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को एक सभा को वर्चुअली (virtually) संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश (MP) के कृषि मंत्री कमल पटेल (minister kamal patel) को सार्वजनिक रूप से जन्मदिन की बधाई दी। मोदी ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना कार्यक्रम के दौरान हरदा में मंच पर मौजूद कमल पटेल को बधाई दी।

बुधवार का दिन मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) के लिए ऐतिहासिक था। दरअसल 3000 गांव के 170000 से अधिक लोगों को इस दिन प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान किए गए। इस योजना का साक्षी बना मध्य प्रदेश का हरदा जिला जहां पर इस योजना की नीव 13 साल पहले तत्कालीन राजस्व मंत्री कमल पटेल ने रखी थी।

Read More: MP By-Election: उपचुनाव के लिए BJP ने किया प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

तब हरदा जिले के मसनगांव और भाट परेटिया में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 1554 पट्टे मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास अधिकार पुस्तिका यानी दस्तावेज मालिकाना हक के रूप में गांव के किसानों मजदूरों को दिए गए थे। हरदा देश का पहला जिला है जहां 402 राजस्व ग्रामों के 464 69 भूखंडों पर लोगों को मालिकाना हक मिल गया है और इसके मिलते ही अब कोई भी व्यक्ति बैंक से ऋण, कोर्ट में जमानत सहित सभी प्रकार की मालिकाना हक हासिल कर सकेगा।

व्यापक रूप से इस योजना को 24 अप्रैल 2020 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लागू किया और 24 अप्रैल 2021 को पंचायत राज दिवस पर राष्ट्रीय स्तर पर लागू जाने किए जाने की घोषणा की यानी कमल पटेल ने आज से 13 साल पहले जो बीज बोया था वह अब ग्रामीणों के लिए वरदान बनकर पूरे देश भर में एक अनूठा और सराहनीय प्रकल्प बन गया है।