1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, विभाग की बड़ी तैयारी, नवंबर के अंत तक मिलेगा लाभ

school holiday

MP School, School News : मध्य प्रदेश के स्कूलों में अब तक बच्चों को गणवेश उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं। बच्चे रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर स्कूल पहुंचने को मजबूर है। आधा सत्र बीत गया लेकिन सरकारी स्कूल में पहले से आठवीं तक के छात्रों को मिलने वाले निशुल्क गणवेश नहीं मिलने से बच्चे परेशान है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कई स्कूलों में नर्सरी केजी सहित पहली कक्षा के बच्चे रंग बिरंगे कपड़े पहनकर स्कूल पहुंच रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से हर साल 65 लाख से अधिक छात्रों को दो जोड़ी गणवेश निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। 2 साल से छात्रों को गणवेश का लाभ नहीं दिया गया है।

दो जोड़ी गणवेश निशुल्क होंगे उपलब्ध

इस सत्र में गणेश वितरित होने की संभावना नहीं है। ऐसे में तीन सत्र से नए बच्चे को स्कूलों में ड्रेस उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की माने तो इस सत्र के गणवेश को तैयार करने का आर्डर राज्य आजीविका मिशन को जुलाई में ही दिया गया था लेकिन अब तक इन्वेस्ट तैयार नहीं हो पाया है।

मामले में राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस का कहना है गणवेश जल्द तैयार कर लिए जाएंगे। इस सत्र का गणवेश नवंबर के अंतिम दिसंबर के पहले सप्ताह तक मिलने की संभावना है। अधिकारियों के माने तो नवंबर से दिसंबर महीने के बीच गणवेश तैयार कर स्कूलों में वितरित कर दिया जाएगा।

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से हर साल मध्य प्रदेश के 65 लाख से अधिक छात्रों को दो जोड़ी ड्रेस वितरित किए जाते हैं। इसके लिए करीब राज्य शासन प्रति 190 करोड रुपए का खर्चा देखा जाता है राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से महिला स्व सहायता समूह से गणवेश तैयार करवाया जाता है लेकिन अब तक ड्रेस उपलब्ध नहीं होने से बच्चे परेशान है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News