चुनाव हारने वाले इन दिग्गजों का बढ़ेगा कद, सत्ता और संगठन में मिल सकता है बड़ा औहदा

mp-These-leaders-become-powerful--who-lose-the-elections-in-madhya-pradesh

भोपाल। राजनीति में आमतौर पर चुनाव हारने के बाद नेताओं का कद घट जाता है, लेकिन कांग्रेस में चुनाव हारने वाले नेता का कद बढ़ाने को लेकर गोटियां फिट की जा  रही हैं। यदि मौजूदा हालात रहे तो फिर हाल ही में विधानसभा चुनाव हारने वाले कांग्रेस के 5 दिग्गज नेताओं को सत्ता और संगठन में बड़ा औहदा देकर नवाजा जाएगा। जिसमें अजय सिंह, रामनिवास रावत, राजेन्द्र सिंह, अरुण यादव एवं मुकेश नायक शामिल हैं। 

प्रदेश कांग्रेस सूत्र बताते हैं कि हाल ही में विधानसभा चुनाव हारे अजय सिंह को सत्ता एवं संगठन में शामिल करने पर मंथन हुआ है। ऐसे में अन्य नेताओं ने इसके लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। सत्ता संगठन में एडजस्ट करने की मांग उनके समर्थकों की ओर से उठ रही है। हालांकि शपथ लेने के बाद कमलनाथ पर हारे हुए दिग्गज कांग्रेस नेताओं से सरकार में एडजस्ट करने का दबाव है। ऐसे में नेताओं के समर्थक मांग उठा रहे हैं कि यदि एक नेता को मंत्री बनाया जाता है तो अन्य को भी बनाया जाए। इनमें रामनिवास रावत, राजेन्द्र सिंह, मुकेश नायक और अरुण यादव के नाम शामिल हैं। विधानसभा चुनाव में अजय सिंह चुरहट से चुनाव हारे। जबकि रामनिवास रावत विजयपुर, राजेन्द्र सिंह अमरपाटन, मुकेश नायक पवई और अरुण यादव बुदनी से चुनाव हारे हैं। 

प्रदेशाध्यक्ष की मिल सकती है कमान

अजय सिंह और रामनिवास रावत में से किसी एक नेता को प्रदेशाध्यक्ष की कमान मिल सकती हैं। रामनिवास रावत का नाम सिंधिया खेमे की तरफ से आगे हैं और प्रदेशाध्यक्ष के लिए रावत का नाम दौड़ में आगे भी है। हालांकि अभी तक प्रदेशाध्यक्ष के लिए किसी भी नेता के नाम पर हाईकमान ने मुहर नहीं लगाई है। न ही इस संबंध में अभी किसी स्तर पर बैठक हुई है। वहीं दूसरे ओर अजय सिंह को भी प्रदेशाध्यक्ष बनाए जाने की अटकले हैं। यदि अजय सिंह और रामनिवास रावत को एडजस्ट किया जाता है तो फिर अरुण यादव और राजेन्द्र सिंह को भी सरकार में एडजस्ट करना पड़ेगा। जबकि अन्य नेताओं को निगम-मंडल में मलाई दार विभाग मिल सकता है।